गुजरात में एक बार फिर बीजेपी ने हासिल की जीत, निर्विरोध चुने गए दोनों नेता

Share on:

नई दिल्ली: गुजरात में बीजेपी ने एक बार फिर अपनी जीत दर्ज कराई है, इस बार बीजेपी ने राज्यसभा की दोनों सीटों पर भी अपनी जीत हासिल की हैं। दरसल जिन दो सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की हैं ये दोनों सीट राज्यसभा सदस्यों के निधन के बाद खाली हुई थीं। इन दोनों सीटों पर बीजेपी के दिनेशचंद्र जेमलभाई अनानवाडिया और रामभाई हरजीभाई मोकारिया चुने गए हैं।

गुजरात में राज्यसभा की ये दोनों सीटों पर उपचुनाव की स्थिति कांग्रेस के अहमद पटेल और बीजेपी के अभय गणपत्रये भारद्वाज के निधन के चलते पैदा हुई थी। बीजेपी की इन दो सीटों पर जीत की घोषणा उस वक़्त हुई है, जब नामांकन वापस लेने की डेडलाइन सोमवार को पूरी हो गई। हालांकि जिन दो सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की हैं इन दोनों प्रत्याशियों के खिलाफ कोई दूसरा उम्मीदवार नहीं था, ऐसे में दोनों नेताओं का चुनाव निर्विरोध हुआ और इस चुनाव में जो भी डमी उम्मीदवार थे उन्होंने भी अपना नामांकन वापस ले लिया था।

बीजेपी की सीटों के लिए डमी कैंडिडेट भी भी बीजेपी से थे-
गुजरात में बीजेपी की इस जीत के बारे में रिटर्निंग ऑफिसर सीबी पंड्या ने बताया हैं कि इन सीटों के लिए चुनाव में नामांकनकर्ता भी डमी कैंडिडेट बीजेपी से थे जिनके नाम रजनीकांत पटेल और किरीट सोलंकी थे। लेकिन चुनाव से पहले ही इन दोनों डमी कैंडिडेट्स ने भी अपना नामांकन वापस लिया था, जिसके मुताबिक इस चुनाव में गुजरात की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने राज्यसभा उपचुनाव के लिए कोई भी उम्मीदवार खड़ा नहीं किया।

उम्मीदवार खड़ा न करने की ये भी हो सकती है वजह-
गुजरात विधानसभा में 182 सदस्य है जिनमे से कांग्रेस के पास 65 विधायक हैं और इससे अंदाजा लगया जा रहा है शायद उपचुनावों में जीत को लेकर पार्टी आशान्वित नहीं थी, जिससे लगता है कि पार्टी ने राज्यसभा उपचुनाव में कोई उम्मीदवार खड़ा नहीं किया।