ट्रिटेड वाटर से फाउंटेन संचालित करने वाला पहला शहर इंदौर, 11 फाउन्टेनों का हुआ शुभारंभ

Share on:

इन्दौर, दिनांक 19 फरवरी 2021: संभाग आयुक्त एवं निगम प्रशासक डॉक्टर पवन शर्मा द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के अन्तर्गत ट्रिटेड वेस्ट वाटर के पुर्नउपयोग हेतु कबीट खेडी स्थित 245 एम.एल.डी क्षमता के सीवेज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट से ट्रीटेड वाटर की पाईप लाईन डाली जाकर मेघदूत गार्डन के पीछे वाले भाग में टंकी का निर्माण किया गया है एवं टंकी से विभिन्न उद्यानों में पानी सप्लाय किया जा रहा है एवं विजय नगर चैराहे से मेरियट होटल के पास शारदा मठ तक 06 स्थानों पर 11 फव्वारों का निर्माण लगभग राशि रुपये 70 लाख से कराया गया है जिनका शुभारंभ आज किया गया।

इस अवसर पर पापा राइट अपर आयुक्त श्रंगार श्रीवास्तव अधीक्षण यंत्री महेश शर्मा अनूप गोयल एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे प्रशासक डॉ शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि निगम द्वारा शहर में 11 ट्रीटमेंट प्लांट बनाए गए हैं जिसमें पानी ट्रीट होकर लगभग अच्छे पानी जैसा हो जाता है निगम द्वारा 170 किलोमीटर की पाइप लाइन डाली गई है जिसके द्वारा यह ट्वीट किया हो पानी उपयोग किया जाएगा यह पानी खेती में उद्यानों में फाउंटेन में या अन्य निर्माण कार्य में उपयोग किया जा सकेगा.

इस पानी के उपयोग करने से नर्मदा का पानी कम मात्रा में लगेगा और नर्मदा का जो महंगा पानी है उसकी बचत होगी , आज नर्मदा जयंती के अवसर पर ट्रीट किए हुए हुए पानी से फाउंटेन चलाने का शुभारंभ किया जा रहा है ! प्रशासक महोदय द्वारा कहा कि जिस प्रकार से स्वच्छता में देश में नंबर वन है उसी प्रकार से पानी के पुनर उपयोग करने में भी इंदौर नंबर वन रहेगा !प्रशासक महोदय द्वारा उपस्थित लोगों को मास्क लगाने की सलाह देते हुए जिनके द्वारा मास्क नहीं लगाए गए थे उन्हें गाड़ी से मास्क बुलवाकर लगाने के लिए दिए गए !

आयुक्त पाल ने बताया कि, देश में इन्दौर शहर सम्भतः पहला शहर होगा जहाँ ट्रीटेड वेस्ट वाॅटर से फाउण्टेन संचालित किया जावेगा। जिन 06 स्थानो पर आज 11 फव्वारो का निर्माण किया है उसमें विजय नगर चैराहा, सयाजी चैराहे पर पेट्रोल पम्प के सामने 2 फव्वारे, सयाजी प्लाजा के सामने 4 फव्वारे, मेघदूत गार्डन स्थित फव्वारे का पुनर्निमाण, मेरियट होटल के सामने 2 फव्वारे एवं शारदा मठ तिराहे के सामने स्थित है।