अयोध्या: राम मंदिर निर्माण के लिए तैयारियां जोरों पर, अब तक 1000 करोड़ का चंदा इखट्टा

Share on:

अयोध्या। रामनगरी अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण के लिए चंदा एकत्रित करने का कार्य जोरों पर है। जिसके चलते मौजूदा समय में डेढ़ लाख टोलियां धन संग्रह का कार्य कर रही हैं और इनके द्वारा किए गए धन संग्रह को 37 हजार लोग बैंक में डिपॉजिट कर रहे हैं। वही श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय की मानें तो सही-सही अनुमान लगाना मुश्किल है, लेकिन अब तक राम मंदिर निर्माण के लिए करीब 1000 करोड़ रुपये बैंक अकाउंट में आ चुके हैं।

लेकिन बहुत से दानदाताओं की धनराशि अभी तक बैंक अकाउंट में नहीं पहुंची है, क्योंकि इसमें समय लग रहा है। वहीं अगर बात करें मंदिर निर्माण की तो अब तक 5 मीटर खुदाई हो चुकी है। साल 1992 में अशोक सिंघल के द्वारा आर्किटेक्ट सोमपुरा के साथ एक अनुबंध हुआ था, जिसमें अब कुछ सप्लीमेंट्री क्लॉज जोड़े गए हैं।

आपको बता दे कि, अयोध्या राम मंदिर को छोड़कर बाकी हिस्से में जो कंस्ट्रक्शन का काम होना है, उसके लिए टाटा कंसल्टेंसी से समझौता हो चुका है।साथ ही कौन सा निर्माण कहां किया जाना है? किस वास्तु शास्त्र के हिसाब से कौन सा निर्माण कहां हो और उसकी डिजाइन कैसी हो? इसके लिए नोएडा की एक कंपनी से अनुबंध भी हो चुका है।

वही श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि कितना कलेक्शन हो चुका, इसका सही उत्तर संभव नहीं है, आप जितना सोचते हो उतना हो चुका, मैं भी ऐसे ही कह रहा हूं, बिना पूछे बिना जाने एक अनुमान है कि 1000 करोड़ मेरे हिसाब से बैंक अकाउंट में आ चुका होगा।