104 हेल्पलाइन द्वारा टेलीफोन पर दे रहे चिकित्सा परामर्श, स्वास्थ्य संबंधी शिकायतों का हो रहा निवारण

Share on:

भोपाल, 10 फरवरी 2021 : एशिया की सबसे बड़ी आपातकालीन स्वास्थ्य सेवा मुहैया कराने वाली कंपनी ज़िकित्ज़ा हैल्थकेयर लिमिटेड द्वारा मध्य प्रदेश सरकार की 104 हेल्पलाइन का संचालना किया जा रहा है जिसके माध्यम से गत वर्ष 2020 में प्रदेश भर के लोगो को टेलीफोन के माध्यम से चिकित्सा परामर्श देने के साथ ही शिकायतों का निराकरण, स्वास्थ्यसेवा संबंधी जानकारी और मानसिक परामर्श देने का काम किया है।

ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड ने वर्ष 2020 में 14,157 बुखार संबंधी सवालों के जवाब दिए, वहीं कफ, गले में दर्द व खुजली से जुड़े 9000 समस्याओं का निराकरण किया। कोरोनावाइरस बीमारी से जुड़े 8436 मामलों को 104 हेल्पलाइन ने सुलझाया वहीं 4851 लोगों के सांस लेने संबंधी परेशानियों से जुड़े सवालों का निराकरण किया। यह जानकारी ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटड ने अपनी जनवरी रिपोर्ट में उजागर की, जिसके माध्यम से यह दर्शाया गया की किस तरह 104 हेल्पलाइन से जुड़े प्रशिक्षित एवं योग्य डॉक्टरों द्वारा वर्ष 2020 में आम जनता की सहायता की गयी।

ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड के प्रोजेक्ट हेड जीतेन्द्र शर्मा ने कहा की, “104 हेल्पलाइन की मदद से हम आम जनता को, प्रशिक्षित एवं अनुभवी डॉक्टरों द्वारा, हर संभव चिकित्सकीय परामर्श और सहायता देने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हमारे प्रशिक्षित एवं योग्य डॉक्टरों द्वारा काफी समय से आम जनता की विविध प्रकार की साधारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का निराकरण किया जा रहा हैं। 104 हेल्पलाइन की मदद से हम आम जनता को एक स्थान पर सभी प्रकार की चिकित्सकीय सहायता प्रदान करने की आशा करते हैं और हम आम जनता से 104 हेल्पलाइन सुविधा का उपयोग करने का अनुरोध करते हैं , फिर चाहे उनकी समस्या त्वचा संबंधी रोग से जुडी हो, या इंफेक्शन संबंधी या मानसिक रोगों से जुडी ही क्यों न हों।”

104 हेल्पलाइन द्वारा चार प्रमुख क्षेत्रों के लोगों की संपूर्ण सहायता की जाती है। ये चार क्षेत्र है – चिकित्सकीय परामर्श, जानकारी, मानसिक परामर्श एवं शिकायत दर्ज करना।

1 . चिकित्सकीय परामर्श – साधारण स्वास्थ्य संबंधी परेशानियाँ जैसे कफ, बुखार, सर्दी, आहार, पोषण, त्वचा रोग, सफाई संबंधी आम सवालों का निराकरण योग्य एवं अनुभवी चिकित्सकों द्वारा किया जाता है।

2 . मानसिक परामर्श – इसके तहत प्रशिक्षित मनोवैज्ञानिक टेलीफोन के माध्यम से उन लोगों की सहायता करते है जो तनाव, अवसाद, चिंता, पोस्ट ट्रॉमा रिकवरी, एचआईवी, एड्स, एसटीआई, किशोर संबंधी समस्याओं से ग्रस्त हैं।

3. चिकित्सा जानकारी – अस्पतालों, अन्य संस्थानों, डायग्नोस्टिक केंद्रों की जानकारी आदि के बारे जानकारी दी जाती है।

4. शिकायत पंजीकरण- 104 हेल्पलाइन टीम सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में सेवाओं की कमी, लापरवाही, भ्रष्टाचार आदि से संबंधित शिकायतों को रिकॉर्ड करती है और सुनती है।

यह बेहद महत्वपूर्ण होता है कि लोगों के सवालों के जवाब कुशल तरीके से दिए जाए और लोगो की समस्या का समाधान अनुभविक और सूचनात्मक रूप से किया जाए। इसी के लिए अपने कर्मचारिओं को प्रशिक्षित करने हेतु तथा उनका कौशल बढ़ने के लिए ज़िकित्ज़ा हेल्थकेयर लिमिटेड ने मुंबई के आईकॉल टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ़ सोशल साइंसेज (टीआईएसएस) के मार्गदर्शन में कर्मचारियों के लिए एक स्किल डेवलपमेंट प्रशिक्षण सत्र का आयोजन भी किया था। 104 हेल्पलाइन मध्य प्रदेश के लिए एक वरदान रही है जिसके माध्यम से प्रदेश भर के लोगों को टेलीफोन के माध्यम से उनकी अनेक साधारण स्वास्थय संबंधी समस्याओं का समाधान किया गया है।