केंद्र पर ममता का तंज, बोली- 2.5 लाख किसानों के नाम भेजे पर नहीं मिला नकद लाभ

Share on:

कोलकाता। पश्चिम बंगाल में आगामी चुनाव को लेकर सभी राजनितिक पार्टियों ने अपनी कमर कस ली हैं। जिसके चलते बीते कल पीएम मोदी असम और बंगाल के दौरे पर थे जहां उन्होंने देश को और बंगाल को कई नई योजनाओं की सौगात दी। इसी कड़ी में अब पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी आज इस योजनाओं पर पलटवार किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने 2.5 लाख किसानों के नाम पीएम सम्मान निधि योजना के लिए भेजे थे। हम जानना चाहते हैं कि इन्हें अब तक कोई नकद लाभ क्यों नहीं दिया गया।

साथ ही ममता बनर्जी ने राज्य विधानसभा को बताया कि राज्य सरकार को केंद्र की ओर से छह लाख आवेदकों की सूची सत्यापन के लिए मिली थी, इनमें से 2.5 लाख किसानों के नाम केंद्र को केंद्र के कल्याण कार्यक्रम में मदद के लिए भेजे गए थे। वही राज्य विधानसभा में लेखानुदान पेश करते हुए सीएम बनर्जी ने राज्य के किसानों को अपनी कृषक बंधु योजना के लिए सहायता राशि बढ़ाकर छह हजार रुपये कर दी। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार राज्य में 19 औद्योगिक परियोजनाओं की शुरुआत करेगी जिसमें 72,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा और इससे 3.29 लाख रोजगार के अवसर पैदा होंगे। आपको बता दे कि, विधानसभा में पांच फरवरी को लेखानुदान पेश किया गया था जिस पर चर्चा के दौरान उठाए गए प्रश्नों का बनर्जी जवाब दे रही थीं।

गौरतलब है कि, केंद्र बंगाल के किसानों को पहले कृषक बंधु स्कीम में राज्य सरकार 5000 रुपये सालाना देती थी, जिसके बाद अब यह राशि बढ़ाकर 6000 रुपये कर दी गई है। केंद्र सरकार भी पीएम सम्मान निधि के तहत इतनी ही राशि देशभर के पात्र किसानों को तीन किस्तों में देती है। केंद्र सरकार की योजना में छोटे व सीमांत कृषकों को सम्मान निधि दी जाती है।