महाराष्ट्र कांग्रेस को मिला नया अध्यक्ष, कल ही दिया था विधानसभा स्पीकर पद से इस्तीफा

Share on:

महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस समिति को नया अध्यक्ष मिल गया है। नाना पटोले को महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। बता दे कि, बीते गुरुवार नाना पटोले ने महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर पद से इस्तीफा दे दिया था। वहीं प्रदेश सीएम उद्धव ठाकरे और डिप्टी सीएम अजीत पवार से मुलाकात के बाद उन्होंने अपना इस्तीफा डिप्टी स्पीकर नरहरी जिरवाल को सौंपा था। उनके इस्तीफे के बाद विधानसभा स्पीकर पद के लिए महाविकास आघाडी (MVA) में खींचातानी शुरू हो गई। शरद पवार ने कहा था कि, ‘2019 में ये पद कांग्रेस को देना तय हुआ था, लेकिन ये भी तय नहीं हुआ था कि स्पीकर एक साल के बाद इस्तीफा दे देंगे। ऐसे में अब चर्चा करनी पड़ेगी।’

कांग्रेस को पता है कि बिना सहयोगियों से बात किए किसी नेता को स्पीकर पद पर नहीं बैठा सकती। वही पार्टी का कहना है कि 2019 में तय फॉर्मूले के मुताबिक, भले नेता बदल जाए, लेकिन पद तो कांग्रेस के पास ही रहेगा।

गौरतलब है कि, नाना पटोले कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल के काफी करीबी माने जाते हैं और पार्टी के एक आक्रमक नेता हैं। भले ही पटोले ने 2014 में बीजेपी के टिकट पर लोकसभा चुनाव जीता हो, लेकिन बाद मे नरेंद्र मोदी के नेतृत्व पर सवाल उठाकर बीजेपी और सांसद पद से इस्तीफा दिया और कांग्रेस में शामिल हो गए थे, और यही वजह है कि वे राहुल गांधी के भी चहेते हैं।