संभागायुक्त और निगम प्रशासक ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के लिए चल रहे जीर्णोद्धार कार्य का निरीक्षण

Share on:

संभागायुक्त व निगम प्रशासक डाॅ. पवनकुमार शर्मा व स्मार्ट सीटी सीईओ अदिति गर्ग द्वारा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत गोपाल मंदिर, राजबाडा, गांधी हाॅल में किये गये जीर्णोद्धार कार्यो का अवलोकन किया गया। इस अवसर पर उपयंत्री हर्षित तिवारी, अभिनव राव, कंसलटेंट व अन्य उपस्थित थे।

संभागायुक्त व निगम प्रशासक डाॅ. शर्मा व सीईओ गर्ग द्वारा सर्वप्रथम गोपाल मंदिर में पुजन कर गोपाल मंदिर के निरीक्षण की शुरूआत की गई। गोपाल मंदिर परिसर में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत किये गये जीर्णोद्धार कार्यो का अवलोकन किया गया। सीईओ गर्ग ने स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर की ऐतिहासिक धरोहरो में से एक गोपाल मंदिर व राजबाडा में किये जा रहे जीर्णोद्धार कार्यो के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए, फोटो द्वारा बताया कि पूर्व में इस प्रकार से गोपाल मंदिर व राजबाडा दिखता था तथा जीर्णोद्धार के पश्चात इस प्रकार से स्वरूप रहेगा।

इस पर निगम प्रशासक डाॅ. शर्मा द्वारा पुछा गया कि गोपाल मंदिर व राजबाडा का निर्माण कब हुआ था, इतने जीर्णोद्धार कार्य में किस प्रकार के लेप का उपयोग किया जाता है, सीढीयोें व रेलिंग के साथ ही खिडकियों को उनके मूलस्वरूप में लकडी का उपयोग करते हुए, जीर्णोद्धार कार्य करने के निर्देश भी दिये गये। इसके साथ ही निगम प्रशासक डाॅ. शर्मा द्वारा गोपाल मंदिर परिसर में बने हाॅल का भी अवलोकन किया गया, उन्होने कहा कि लकडी का अधिक मात्रा में उपयोग करते हुए, निर्माण कार्य किया गया है, इसलिये इसमें से निकली हुई लकडियों का ही जीर्णोद्धार कार्य में उपयोग किया जावे। इसके साथ ही जीर्णेोद्धार कार्य के दौरान मिली तिजोरी को भी मरम्मत, पेटिंग आदि कार्य कराने के साथ ही लकडी पर वुडन पाॅलिश आदि कार्य कराने के भी निर्देश दिये गये।

संभागायुक्त महोदय द्वारा गोपाल मंदिर व राजबाडा में किये जा रहे जीर्णोद्धार कार्य में लकडी के रिपेयर संबंधित कार्य को करने वाले कारपेंटर के संबंध में भी जानकारी ली गई। निगम प्रशासक डाॅ. शर्मा द्वारा राजबाडा के मुख्य द्वार के जीर्णोद्धार कार्य के निरीक्षण के दौरान द्वार के स्ट्रक्चर के संबंध में भी सीईओ गर्ग से विस्तार से जानकारी ली गई। सीईओ गर्ग ने बताया कि राजबाडा के मुख्य द्वार के प्रथम 3 मंजिला का निर्माण स्टोन से हुआ है और उसके उपर के फ्लोर का निर्माण वुडन से किया गया है, जिसके कारण ज्वाइंट एक दूसरे से कनेक्ट है और यह इतने लंबे समय तक सरवाईव कर रहा है।

इसके पश्चात संभागायुक्त व स्मार्ट सिटी सीईओ द्वारा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत गांधी हाॅल में किये गये जीर्णोद्धार कार्यो का अवलोकन किया गया। इस दौरान निगम प्रशासक डाॅ. शर्मा ने जीर्णोद्धार कार्य के दौरान उपयोग किये गये मरम्मत सामग्री के संबंध में जानकारी ली गई और गांधी हाॅल में वुडन पर किये गये मरम्मत कार्यो के संबंध भी जानकारी ली गई। इसके साथ ही गांधी हाॅल विजिट करने वालो के लिये पार्किंग व्यवस्था हेतु बनाये गये स्थान का भी अवलोकन किया गया। निगम प्रशासक डाॅ. शर्मा ने कार्य की प्रशंसा कि गई व चल रहे जीर्णोद्धार कार्य पर संतोष भी व्यक्त किया।