Indore News : पश्चिम क्षेत्र को डेनेज व गंदे पानी की समस्या से मिली मुक्ति

Share on:

इंदौर : आयुक्त सुश्री प्रतिभा पाल के निर्देशानुसार नदी-नालो में गिरने वाले सीवरेज व डेनेज के पानी को टेप करने का कार्य पुरे शहर में किया जा रहा है। उक्त क्रम में प्रायमरी लाईन से पंचकुईयां नाले में गिरने वाले सीवरेज के पानी को टेप करने के दौरान पाया गया कि बडा गणपति पर डली हुई प्रायमरी लाईन में बडे पाईपो में छोटे पाईप लाईन डालने व चेम्बर की दिशा परिवर्तन करने से लाईन चैक होती है तथा लाईन में आने वाला पुरा सीवरेज का पानी पंचकुईयां नाले में ओव्हरफलो होकर जा रहा है, जिसके कारण नाले में सीवरेज का गंदा पानी तो जा ही रहा था, पश्चिम क्षेत्र की कालोनिंया जिनमें राजमोहल्ला, महेश नगर, विंध्याचंल नगर, हुकुमचंद कालोनी, भूतेश्वर महादेव अन्य कालोनियों में सीवरेज के कारण बदबु तो आती ही थी, साथ ही प्रायः सीवरेज लाईन चैक होने की समस्या भी बनी रहती थी तथा क्षेत्र में गंदे पानी की शिकायत भी बार-बार आती थी।

विदित हो कि जेएनएनयूआरएम के अंतर्गत डाली गई प्राइमरी सीवर लाइन जोकि राजेंद्र नगर से अन्नपूर्णा रोड होते हुए केसरबाग रोड आरटीओ रोड से महू नाका, महू नाका से एम ओ जी लाइन होते हुए लाबरिया भेरु, फूटी कोठी रोड से गुमास्ता नगर होते हुए एम ओ जी लाइन एवं नरेंद्र तिवारी मार्ग से एम ओ जी लाइन होते हुए लाबरिया भेरु मंदिर, लाबरिया भेरू मंदिर से राजमोहल्ला चैराहा बड़ा गणपति चैराहा होते हुए कबीट खेड़ी जाने वाली प्राइमरी सीवर लाइन कई वर्षों से बड़ा गणपति चैराहे पर बिना चेंबर के दिशा परिवर्तन कर देने से चैक हो गई थी जिसकी वजह पश्चिम क्षेत्र का पूरा सीवर पंचकुइया नाले में ओवरफ्लोे हो रहा था।

अधीक्षण यंत्री श्री सुनिल गुप्ता ने बताया कि इस समस्या का विस्तृत सर्वे कराया जाकर बड़ा गणपति चैराहे पर ड्रेनेज लाइन चोकिंग क्लियर करने के लिए चैंबर निर्माण का निर्णय लिया गया चेंबर निर्माण हेतु किए गए खुदाई कार्य कार्य में पाया गया कि उसी स्थान पर कुछ पाइप बड़ी ढाई मीटर की लाइन के बीच में छोटे डायमीटर के पाइप डाले हुए हैं, जिस पर निगम द्वारा लगभग 30 फीट की गहरी खुदाई कर चेंबर निर्माण के साथ दो पाइप भी बदले गए। अब पूरी ड्रेनेज लाइन का चैकिंग क्लियर होने से संपूर्ण पश्चिम क्षेत्र की रहने समस्या का निराकरण हो गया है।

इस सीवर लाइन में लगभग पुरे पश्चिमी क्षेत्र का सीवर का पानी आने से पानी का दबाव बहुत अधिक हो गया था। इस चुनौतीपूर्ण कार्य में नगर निगम की वर्कशॉप के प्रभारी श्री मनीष पांडे, जोन 2 की इंजीनियरों एवं ड्रेनेज की टीम के साथ कांट्रेक्टर मैसर्स अवी इंटरप्राइजेस श्री एटम जीत सिंह सलूजा की टीम की कड़ी मेहनत उपरांत सफलता प्राप्त हुई है इस कार्य में 22.5 एचपी के समर्सिबल पंप एवं निगम की 12 मीटर बूम वाली पोकलेन मशीन का उपयोग किया गया।