विश्व का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान कल से शुरू, दुल्हन की तरह सजे केंद्र

Share on:

विपिन नीमा

इंदौर : कोरोना वायरस से लड़ाई में अब वैक्सीन का इस्तेमाल शुरू होने जा रहा है। इसके लिए जिला प्रशासन द्वारा सारी तैयारियां कर ली गई हैं। टीकाकरण की जिन हास्पिटलो में व्यवस्था की गई है उन हॉस्पिटलों में सुविधायुक्त केंद्र बनाए गए है। बॉम्बे हास्पिटल ओर MYH समेत अन्य हॉस्पिटलों को दुल्हन की तरह सजाया गया है। पूरे देश में 16 जनवरी यानि की कल शुक्रवार से कोरोना वैक्सीनेशन अभियान शुरु होने वाला है। दो दिन पहले कोरोना वैक्‍सीन की खेप यहा पहुंच चुकी है। अब इसकी टीकाकरण की तैयारी चल रही है। इससे आमलोगों में भी काफी खुशी है। लोंगो का कहना है कि अपने देश में बनी यह वैक्‍सीन कोरोना को हर हाल में मात देगी।

पहले स्वागत अब सजावट
वेक्सीन को लेकर पिछले कई दिनों से हलचल मची हुई थी । हर कोई वेक्सीन का इंतजार कर रहा था। तीन दिन पहले पुणे से वेक्सीन इंदौर पहुँची। इंदौर पहुंचते ही वेक्सीन का स्वागत पूजा और आरती करके किया गया। हर कोई यही यही प्रे कर रहा था कि वेक्सीन कारगर साबित हो। 16 यानी कल से अभियान की शुरुआत हो रही है।

बिछाया लाल कारपेट
इसके लिए प्रशासनिक स्तर पर भव्य तैयारियां की गई है। सभी वेक्सिनेशन सेंटरों को भव्य तरीके से सजाया गया है। लाल कारपेट बिछाया गया, इसके अलावा आब्जर्वेशन रूम , वेटिंग रूम , वेक्सिनेशन आफिसर के लिए अलग अलग व्यवस्था की गई है । इसी प्रकार हॉस्पिटलों की दीवारों पर रंग बिरंगे बेलून , स्लोगन , कोविड – 19 से जुड़े अन्य प्रभावशाली पोस्टर चिपकाये गए है।

पांच शासकीय एवं निजी चिकित्सालयों का चयन
इंदौर में कोरोना टीकाकरण अभियान का शुभारंभ 16 जनवरी से किया जा रहा है। इसके लिये शहर के पांच शासकीय एवं निजी चिकित्सालयों का चयन किया गया है, जिसमें एमवाय हॉस्पिटल भी शामिल है। टीकाकरण के प्रथम चरण में स्वास्थ सेवा प्रदाताओं को कोविड वैक्सीन का डोज दिया जायेगा। अभियान के सुचारू क्रियान्वयन के लिये स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ जिला प्रशासन द्वारा सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गई है।