भारत बायोटेक की 2 साल की बच्ची पर ट्रायल करने की तैयारी

Share on:

एक तरफ देश में कोरोना वैक्सीन को लेकर जुबानी जंग छिड़ी हुई है, आरोप प्रत्यारोप का दौर छिड़ा हुआ है। तो वहीं दूसरी तरफ कंपनी लगातार कोरोना वैक्सीन को लेकर एक एक कदम आगे बढ़ा रही है। इस कड़ी में आज भारत बायोटेक ने अपने वैक्सीन ‘कोवैक्सीन’ का ट्रायल 2 साल की उम्र के बच्चों पर करने की घोषणा किया। यह जानकारी सोमवार की रात भारत बायोटेक के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉक्टर कृष्णा एला द्वारा दी गई है।

आपको बता दे इससे पूर्व में कंपनी ने अपने वैक्सीन का ट्रायल 12 साल की उम्र के बच्चों पर भी कर चुकी है। आपको बता दे कि कोवैक्सीन ऐसी पहली वैक्सीन है जिसका ट्रायल बच्चों पर शुरू किया गया था। टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार बायोटेक के मैनेजिंग डायरेक्टर डॉक्टर कृष्णा ने कहा था कि ”अब हम 2 से 15 साल की उम्र के बीच वाले बच्चों पर क्लिनिकल ट्रायल की योजना बना रहे हैं। इसके लिए हम अपना प्रस्ताव जल्द ही एक्सपर्ट कमेटी के सामने रखेंगे।”

आपको बता दे की भारत बायोटेक द्वारा पहले और दूसरे चरण में 800 लोगों पर ट्रायल हुआ था। उसके बाद तीसरे चरण में तीसरे चरण में 22, 500 लोगो में इसका ट्रायल हुआ। लेकिन फाइनल नतीजा क्या रहा, इसका कोई आंकड़ा नहीं है।