सीएम नीतीश का बड़ा फैसला, आरसीपी सिंह को सौपी पार्टी की कमान

Share on:

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव में 7वीं बार मुख्यमंत्री बनने के बाद नीतीश कुमार ने एक बड़ा फैसला लिया है। उन्होंने अपने सबसे खास रामचंद्र प्रसाद उर्फ (आरसीपी) को जेडीयू का राष्ट्रीय अध्यक्ष नियुक्त कर दिया है। गृह जिले नालंदा से आने वाले रामचंद्र प्रसाद सिंह उर्फ आरसीपी अब जेडीयू के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे। खुद नीतीश कुमार ने इस बारे में राष्ट्रीय कार्यकारिणी में प्रस्ताव रखा जिसे सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से पारित कर दिया है।

बता दे कि, आरसीपी पहली बार जेडीयू के प्रमुख बनाए गए हैं, इस फैसले को बिहार की सियासत में बहुत चौंकाने वाला फैसला भी माना जा रहा है। विधानसभा चुनाव में एनडीए में शामिल होकर जेडीयू ने सरकार बनाई है, जिसके बाद से ही नीतीश पार्टी की कमान किसी दूसरे को सौंपने का मन बना रहे थे।

कुछ खास बातें आरसीपी सिंह के बारे में

आरसीपी सिंह का पूरा नाम रामचंद्र प्रसाद सिंह है। वे बिहार से जेडीयू कोटे से राज्यसभा सांसद हैं। नीतीश के जिले नालंदा के रहने वाले आरसीपी सिंह पहले यूपी कैडर में आईएएस अफसर थे और नीतीश सरकार में प्रिंसिपल सेक्रेटरी रह चुके हैं। सीएम नीतीश के जिले नालंदा के मुस्तफापुर के रहने वाले हैं। सिविल सर्विस के दौरान आरसीपी सिंह यूपी सरकार में काफी अहम विभागों में काम कर चुके हैं।

बता दें कि, बिहार चुनाव के समय सीटों का बंटवारे और प्रत्याशियों के चयन को लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आरसीपी सिंह पर सबसे ज्यादा भरोसा करते थे। आरसीपी सिंह पिछले दो बार से राज्यसभा के सदस्य हैं। वह पहली बार 2010 में राज्यसभा गए थे और उसके बाद 2016 में फिर से उन्हें नीतीश कुमार ने भेजा था।