अब व्हाइट हाउस के अधिकारियों को नहीं लगेगा कोरोना वैक्सीन का पहला टीका, अप्रैल तक होगा सुनिश्चित

Share on:

वाशिंगटन। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के चलते अमेरिका के मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी उस योजना को बदल दिया है जिसमें अमेरिका में व्हाइट हाउस के अधिकारियों को सबसे पहले कोरोना वायरस का टीका देने की बात कही गई थी। इससे पहले अधिकारियों ने कहा था व्हाइट हाउस के स्टाफ को इस हफ़्ते फाइज़र/ बायोटेक वैक्सीन दिए जाने की उम्मीद है। लेकिन राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि, उन्होंने पहले तैयार की गई योजना में बदलाव की बात कही थी। अमेरिका ने आपातकालीन परिस्थतियों के लिए वैक्सीन के इस्तेमाल के लिए मंज़ूरी दे दी है और सोमवार से इसका वितरण शुरू भी हो जाएगा।

वही, दावा किया जा रहा है कि, ये वैक्सीन कोविड-19 से 95 फ़ीसद सुरक्षा देती है और फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन विभाग (एफडीए) ने इसे सुरक्षित बताया है। इस वैक्सीन की पहली 30 लाख डोज़ अमेरिका के 50 राज्यों में कई जगहों पर पहुंचाई जा रही है। रविवार को वैक्सीन की डोज़ की पहली खेप मशिगन से निकली, और सोमवार को स्वास्थ्यकर्मियों और बुज़ुर्गों को वैक्सीन दी जाएगी। वही, कोरोना वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूशन की देखरेख कर रहे जनरल गुस्ताव पर्ना का कहना है कि, वैक्सीन की 30 लाख डोज़ की पहली खेप इस सप्ताह के अंत में सभी राज्यों में पहुंचाई जा रही है।

बता दे कि, अमेरिका में नवंबर से कोरोना वायरस से मौत के आंकड़े तेज़ी से बढ़ रहे हैं। जिसके चलते शनिवार को अमेरिका में 3309 लोगों की मौत दर्ज की गई थी। वही जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के आंकड़ों की माने तो, दुनिया में एक दिन में इतनी मौतें कहीं भी नहीं हुई हैं। शुक्रवार को इसके इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाज़त देते हुए एफ़डीए ने कहा कि, ये कदम महामारी के दौर में मील का पत्थर साबित होगा। ट्रंप सरकार की ओर से एफ़डीए पर वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाज़त को लेकर काफी दबाव था। हालांकि अमेरिकियों को जनवरी में मिलेगी वैक्सीन ब्रिटेन में इस वैक्सीन के टीकाकरण की मुहिम शुरू की जा चुकी है।

वही, अमेरिकी सरकार के वैक्सीनेशन अभियान के प्रमुख जनरल पर्ना ने एक प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि, अगले 24 घंटे में वैक्सीन शिपिंग कंटेनर्स में पैक हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि, “सोमवार को 145 जगहों पर वैक्सीन पहुंचने की उम्मीद है, मंगलवार तक 425 जगहों पर और बुधवार को और 66 जगहों पर वैक्सीन पहुंच जाएगी।” उन्होंने आगे कहा कि, अगले हफ्ते पहुंचने वाली वैक्सीन फाइज़र की शुरुआती डिलीवरी होगी और इससे 30 लाख लोगों का टीकाकरण किया जा सकेगा।

जनरल पर्ना ने पत्रकारों से कहा कि, वे 100 फ़ीसद आश्वस्त हैं कि कोविड-19 का हराने वाली वैक्सीन को सुरक्षित तय जगहों पर पहुंचाया जा सकेगा। साथ ही उन्होंने चेतावनी दी कि, वैक्सीन के मामले में भले ही इस हफ्ते काफ़ी प्रगति हुई है लेकिन जब तक सभी अमेरिकियों को वैक्सीन ना पहुंच जाए तब तक काम ख़त्म नहीं हुआ है। फ़ाइज़र की कोरोना वैक्सीन को ब्रिटेन, कनाडा, बहरीन और सऊदी अरब में अप्रूवल मिल चुका है। इन्हीं देशों की तरह अमेरिका में भी वैक्सीन के लिए पहले हेल्थ वर्कर्स और केयर होम में रहने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी। प्राथमिकता वाले समूह से अलग बाकी अमेरिकियों को जनवरी में वैक्सीन मिल सकेगी। माना जा रहा है कि, अप्रैल तक वैक्सीन सभी के लिए सुनिश्चित हो सकेगी।