गोरखपुर में भी दिखा आंदोलन का असर, विपक्ष ने किया चक्काजाम

Share on:

गोरखपुर। देश में चल रहे किसान आंदोलन के चलते आज भारत बंद रहा, भारत बंद की लौ पश्चिमी यूपी से लेकर पूर्वी यूपी तक दिखाई दी। वही, यूपी के गोरखपुर में भी किसान आंदोलन के पक्ष में सपा, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने चक्‍काजाम के साथ गिरफ्तारी दी। हालांकि, भारत बंद का असर गोरखपुर में नहीं दिखाई द‍िया। व्‍यापारियों ने जहां अपनी दुकानें खोलीं तो वहीं प्रशासन और पुलिस भी मौजूद रही। इस दौरान नारेबाजी और चक्‍काजाम कर रहे कार्यकर्ताओं को पुलिस ने गिरफ्तार कर पुलिस लाइन भेज दिया।

जहां एक तरफ नए कृषि कानून को वापस लेने की मांग को लेकर भारत बंद का आह्वान हुआ, तो वही विपक्षी दलों के पदाधिकारी और कार्यकर्ता भी सड़क पर उतर आए। जिसके चलते समाजवादी पार्टी के पदाधिकारी और कार्यकर्ताओं ने शास्‍त्री चौक से कचहरी चौराहे तक पैदल मार्च निकाला। कचहरी चौराहे पर पहुंचकर कार्यकर्ताओं ने चक्‍काजाम कर दिया। हालांकि प्रशासन और पुलिस के आलाधिकारियों ने कार्यकर्ताओं को समझाने की कोशिश की, लेकिन पुलिस से कार्यकर्ताओं की हल्‍की झड़प हो गई। जिसके बाद पुलिस ने हल्‍का बल प्रयोग किया और कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर पुलिस लाइन भेज दिया।

बता दे कि, गोरखपुर के जिला पंचायत रोड पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने चक्‍काजाम किया। इस मौके पर पहुंचे पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों ने उन्‍हें समझाने की कोशिश की। लेकिन जब कार्यकर्ता नहीं मानें, तो पुलिस ने जबरन चक्‍काजाम खत्‍म कराया। कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच हल्‍की झड़प हुई। जिसके बाद पुलिस ने कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार कर जेल भेज द‍िया। वही, शास्‍त्री चौक पर आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने भी प्रदर्शन किया। पुलिस प्रशासन की टीम ने उन्‍हें समझाने का प्रयास किया, और जब वे नहीं मानें तो उन्‍हें गिरफ्तार कर पुलिस लाइन भेज दिया।

वही, गोरखपुर के सिटी मजिस्‍ट्रेट अभिनव रंजन श्रीवास्‍तव ने कहा कि, गोरखपुर में भारत बंद का कोई खास असर नहीं है। यहां पर किसी भी तरह की बंदी नहीं है। व्‍यपारियों ने अपनी दुकानें खोली हुई हैं। पुलिस और प्रशासनिक टीमें लॉ एंड ऑर्डर पर पूरी तरह से नजर रखे हुए हैं। उन्होंने कहा कि, किसी भी तरह का प्रदर्शन और विरोध जताने वालों के साथ सख्‍ती से साथ निपटा जाएगा। विरोध दर्ज कराने वाले कुछ लोगों को गिरफ्तार कर कार्रवाई की जा रही है।

साथ ही सीओ कैंट सुमित कुमार शुक्‍ला ने कहा कि, भारत बंद का गोरखपुर में कोई प्रभाव नहीं है। व्‍यापरियों ने दुकानें खोल रखी हैं। व्‍यापारियों को दुकानें खोलने का निर्देश प्रशासन की ओर से दिया गया था। उन्‍होंने कहा कि, हर चौराहें और मुख्‍य मार्गों पर पुलिस बल को तैनात किया गया है। व्‍यापारियों को किसी भी तरह की असुविधा होने पर उन्‍हें सुरक्षा मुहैया कराई जाएगी। किसी भी स्थित में लॉ एंड आर्डर को बिगड़ने नहीं दिया जाएगा। कुछ विरोध प्रदर्शन करने वाले लोगों को हिरासत में लिया गया है।