बिहार विधानसभा चुनाव: गूगल ट्रेंड्स में नीतीश को ही अगले मुख्यमंत्री दिखाया

Share on:

बिहार में इस बार चुनावी जंग सिर्फ रैली और सभा तक सिमित ना रहते हुए सोशल मीडिया तक पहुंच गयी है। एक तरफ जहा पार्टी स्टार प्रचारक जनसभा के माध्यम से चुनाव प्रचार कर रहे थे तो दूसरी तरफ पार्टी के कार्यकर्त्ता सोशल मीडिया में प्रचार कर रहे थे। हर पार्टी सोशल मीडिया का सहारा लेकर अपने वोटर्स पहुंचना चाहती थी। यह सोशल मीडिया की जंग में एक हद तक तेजस्वी ने नीतीश को मात दे दी है।

आजकल सोशल मीडिया जीवन का एक बहुत ही अहम हिस्सा बन गया है। हर वर्ग के लोग अब आपको सोशल मीडिया पर मिल जायेंगे। सोशल मीडिया पर लोगो एक्टिव होने के कारण चुनाव के दौरान भी इसका का रोल काफी अहम हो चुका है। सभी राजनीति के प्रमुख नेता अपनी रखने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते है। सभी पार्टी और लोगों के मतदान व्यवहार को प्रभावित करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल बहुत बड़े पैमाने पर करती हैं।

सोशल मीडिया पर नीतीश VS तेजस्वी
ट्विटर पर सबसे ज्यादा फोल्लोवेर्स की रेस में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश तीसरे पायदान में है। ऐसे मैं क्या रहा नीतीश बनाम तेजस्वी का आंकड़ा आईए देखते हैं।

1. अक्टूबर के महीने में नीतीश के मुकाबले तेजस्वी यादव के फॉलोइंग में वृद्धि देखने को मिली.
2. नीतीश के मुकाबले तेजस्वी के ट्वीट पर 5 गुना ज्यादा ट्रैफिक देखने को मिला.
3. तेजस्वी के हर 1000 फॉलोवर्स का ट्रैफिक नीतीश से 10 गुना ज्यादा था.
4. वहीं अपने फॉलोवर्स से बात करने को लेकर तेजस्वी नीतीश से 4 गुना ज्यादा आगे थे.

क्या बता रहा है गूगल ट्रेंड्स
तेजस्वी पीछे चल रहे हैं लेकिन नीतीश अब धीरे धीरे गूगल ट्रेंड्स पर आगे आने लगे है। लेकिन फिर बाद में तेजस्वी आगे आ चुके हैं।अगर पार्टी की बात करें तो गूगल ट्रेंड्स के अनुसार NDA (BJP + JDU) और MGB (RJD + INC) के बीच जोरदार मुकाबला है। इसमें साफ दिख रहा है कि बीजेपी इसमें आगे निकल जाएगी और RJD दूसरे स्थान पर रहेगी।