पीएम मोदी ने गुजरात को दी एक और बड़ी सौगात, इस योजना का किया उद्घाटन

Share on:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात दिवाली पर गुजरात को एक नया तोफहा दिया है। पीएम मोदी ने गुजरात में सूरत से भावनगर के बीच नई फेरी सेवा का उद्घाटन किया। यह हजीरा-घोघा रो-पैक्स फेरी सर्विस सूरत को सौराष्ट्र से जलमार्ग द्वारा जोड़ेगी। इस फेरी की शुरुवात होने के बाद घोघा और हजीरा का 10 -12 घंटे का सफर सिर्फ 3 -4 घंटे में पूरा होगा। दरअसल घोघा और हजीरा के बीच सड़क मार्ग की दूरी 375 किलोमीटर की है लेकिन इस फेरी के शुरू होने के बाद यह दूरी समंदर के रास्ते घटकर सिर्फ 90 किलोमीटर ही रह जाएगी।

प्रधानमंत्री ने ऑनलाइन वीडियो कांफ्रेंसिंग से इस परियोजना का उद्घाटन किया और इस रो पैक्स फेरी सेवा को हरी झंडी दिखा कर शुरू किया। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि यह सेवा के शुरू होने के बाद सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के लोगो का बरसों का पुराना सपना पूरा होने जैसा है, इसकी शुरुवात होने से बरसों का इंतजार समाप्त हुआ है।

प्रधानमंत्री ने अपने भाषण में कहा कि आज गुजरात में समुद्री कारोबार से जुड़े इंफ्रास्ट्रक्चर और कैपेसिटी बिल्डिंग पर तेज़ी से काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार का प्रयास है कि इस बीच फेरी सर्विस जो जल्द ही शुरू करेंगे। उन्होंने कहा कि समुद्री व्यापार-कारोबार के लिए एक्सपर्ट तैयार हों और उसका ट्रेन्ड मैनपावर हो, इसके लिए गुजरात में समुद्री कानून और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार कानून की पढ़ाई से लेकर मैरीटाइम मैनेजमेंट, शिपिंग और लॉजिस्टिक्स में MBA तक की सुविधा मौजूद है।

मोदी ने फिर दिया आत्मनिर्भर भारत पर जोर
अपने इस सम्बोधन में पीएम मोदी ने एक बार फिर से आत्मनिभर भारत पर जोर दिया और एक बार फिर से लोगो से अपील करते हुए कहा कि इस बार आने वाले त्योहारों में खरीदारी के दौरान स्थानीय उत्पादों को खरीदें और उसे बढ़ावा और उसमें गर्व महसूस करें। उन्होंने एक बार फिर से वोकल फॉर लोकल का मंत्र दिया

https://twitter.com/PMOIndia/status/1325320794516320257?s=20