अब WhatsApp से करें पैसे ट्रांसफर, नया फीचर हुआ लॉन्च

Share on:

वॉट्सऐप एक बार फिर यूजर्स के लिए शानदार फीचर लेकर आया है। जैसा कि आप सभी जानते हैं सोशल मीडिया का सबसे बेस्ट चैटिंग प्लेटफार्म वॉट्सऐप को ही माना जाता है। लाखों लोग इस ऐप का इस्तेमाल करते हैं। वहीं आए दिन इसमें नए नए अपडेट के साथ लोगों का एक्सपीरिएंस भी बदल जाता है। साथ ही लोग इसे सबसे ज्यादा इस्तेमाल करना प्रिफर करते है। अभी हाल ही में भारतीय यूज़र्स के लिए पैसे ट्रांसफर करने का ऑप्शन ऐड किया है। जी हां, नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने वॉट्सऐप को ऑफिसियल अप्रूवल दे दिया है।

आपको बता दे, इस फीचर का इंतजार वॉट्सऐप करीब 3 साल से कर रहा था जिसके बाद अब कंपनी ने इस फीचर को भारतीय यूज़र्स के लिए लाइव कर दिया है। अब इस फीचर की मदद से आप एक दूसरे को पैसा ट्रांसफर कर पाएंगे। इसकी टेस्टिंग पहले ही की जा चुकी है। जानकारी के मुताबिक, फ़ेसबुक इंडिया हेड अजीत मोहन ने बताया कि भारत में वॉट्सऐप पर पेमेंट लाइव हो चुका है और लोग वॉट्सऐप के जरिए पैसे भेज सकेंगे। हम इस बात को लेकर उत्साहित हैं कि कंपनी भारत के डिजिटल पेमेंट शिफ्ट में योगदान दे सकेगी। ये फीचर दस क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध होगा।

ऐसे करें इस्तेमाल –

अगर आपके वॉट्सऐप में ये ऑप्शन आ चुका है तो आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और अगर नहीं आया है तो आप वॉट्सऐप अपडेट करके पेमेंट ऑप्शन चेक कर सकते हैं। ये ऑप्शन आपको निचे दिए गए पिन बटन पर क्लिक करने पर दिख जाएगा। लेकिन इस बात का ध्यान रखना होगा कि इसको इस्तेमाल करने के लिए यूज़र्स के पास डेबिट कार्ड होना जरूरी है जो UPI सपोर्ट करता है। वहीं इसके लिए आप आपको ऑप्शन में जा कर आप बैंक सेलेक्ट करके डीटेल्स डाल कर इसे ऐक्टिवेट कर सकते हैं।

इसको लेकर वॉट्सऐप द्वारा कहा गया है कि आज से देश बर के वॉट्सऐप यूजर्स इस ऐप से पेमेंट कर पाएंगे। वॉट्सऐप का सिक्योर पेमेंट एक्सपीरिएस पैसे भेजने को मैसेज भेजने जितना ही आसान बना देगा। वहीं वॉट्सऐप ने नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के साथ मिल कर यूनिफाइड पेमेंट सिस्टम यानी UPI बेस्ड पेमेंट इंटरफेस तैयार किया है। जिसकी मदद से इसमें डेटा लोकलाइजेशन का भी ध्यान रखा गया है। साथ ही इस सर्विस के लिए पाँच बड़े बैंकों के साथ करार किया है। जिनमें शामिल है ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank, SBI और JIo Payments Bank…

बयान के मुताबिक यूपीआई के तहत प्रक्रिया में होने वाली सभी लेनदेन के कुल संख्या का 30 प्रतिशत की सीमा सभी तीसरे पक्ष वाले ऐप सेवा प्रदाताओं (टीपीएपीएस) पर एक जनवरी 2021 से लागू होगी।