आयुक्त ने की झोन सफाई व्यवस्था की समीक्षा बैठक, दिए महत्वपूर्ण निर्देश

Share on:

दिनांक 05 नवम्बर 2020। आयुक्त प्रतिभा पाल द्वारा विगत दिवस झोन 3, 18 व 19 की सफाई व्यवस्था की समीक्षा बैठक ली गई। बैठक में अपर आयुक्त संदीप सोनी, संबंधित झोन के नियंत्रणकर्ता अधिकारी, स्वास्थ्य अधिकारी, सीएसआई, सहायक सीएसआई, दरोगा, सहायक दरोगा, एनजीओ के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

    आयुक्त पाल द्वारा समीक्षा बैठक के दौरान प्रत्येक झोन 3, 18 व 19 के वार्डो की सफाई व्यवस्था की समीक्षा की गई।   बैठक में आयुक्त पाल ने कहां की जोन अंतर्गत आने वाले व्यवसायिक क्षेत्रों में अनिवार्य रूप से 2 डस्टबिन होना चाहिए अगर व्यवसाई क्षेत्रों से कचरा अलग-अलग डस्टबिन में नहीं आ रहा है तो इसकी जवाबदारी एनजीओ की होगी। जोन अंतर्गत आने वाले समस्त वार्डों में एवं क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था निरंतर बनी रहे, अनिवार्य रूप से रहवासी क्षेत्रों में झाडू लगे एवं सफाई व्यवस्था में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना हो संबंधित जोन नियंत्रण करता अधिकारी रहवासि क्षेत्रों में की जा रही सफाई व्यवस्था के संबंध में रहवासियों से चर्चा करें एवं उनका फीडबैक ले। सफाई कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही ना हो इसका विशेष रुप से ध्यान रखा जावे। 

समीक्षा बैठक के दौरान आयुक्त पाल ने कहा कि सफाई मित्रों द्वारा सफाई कार्य के दौरान कचरा एकत्रित करने के लिए रखी जाने वाली बोरिया निर्धारित स्थान पर ही रखी जाए। इस संबंध में वार्डवार एवं क्षेत्रवार चेक लिस्ट बनाई जाए कि किस स्थान का कचरा एकत्रित करके बोरियों में कहां पर रखा गया है, इसकी जानकारी संबंधित वार्ड एवं क्षेत्र के कचरा संग्रहण वाहन के वाहन चालक एवं हेल्पर को होनी चाहिए, ताकि कचरा बोरियों में पडा ना रह जाए। इसके साथ ही वार्ड/क्षेत्र से निकलने वाले ग्रीन वेस्ट उठाने की व्यवस्था करे, नागरिको द्वारा ग्रीन वेस्ट संबंधित जानकारी हेतु इंदौर 311 मोबाई एप का उपयोग करने एवं संबंधित वार्ड दरोगा एवं सहायक दरोगा से संपर्क करने के भी निर्देश दिये गये। 

    समीक्षा बैठक में आयुक्त पाल द्वारा कचरा पडा होने पर संबंधित से पुछा की कितने दिनो से सफाई करते हो, हर वार्ड की बीट निश्चित है और इम्पालयमेेट चार्ट अनुसार हर बीट पर सफाई कर्मचारी नियुक्त है, फिर क्यो सफाई नही होती है, सफाई मित्र अनुपस्थित है तो दलेल से सफाई करे और सफाई मित्र लगातार अनुपस्थित है तो उसके विरूद्ध कार्यवाही करे। सफाई प्रतिदिन होना चाहिये। आयुक्त ने कहा कि जब डोर टू डोर कचरा संग्रहण वाहन से कचरा लिया जा रहा है तो खाली प्लाट पर कचरा कहां से व क्यो आता है।  खाली प्लाट पर कचरा डालने वालो को चिंहांकित करे उनके विरूद्ध स्पाॅट फाईन की कार्यवाही करे।  कचरा संग्रहण वाहन खराब हो और उसकी जगह स्पेयर वाहन आता है तो वह पूरे रूट का कचरा ले यह भी सुनिश्चित करे। 

    आयुक्त पाल द्वारा समीक्षा बैठक के दौरान सफाई में सुधार कर आगामी 7 दिवस में पूरे वार्ड की सफाई व्यवस्था चाक-चौबंद करने के निर्देश दिये गये। शेष जोनल कार्यालयों की समीक्षा आगामी दिवस में की जाएगी