पति की लंबी उम्र के लिए इस बार सिर्फ व्रत नहीं सेनेटाइज़शन भी है जरुरी

Share on:

इंदौर। इंदौर शहर का मिज़ाज़ ही उत्सव प्रिय है पर कोविड के कारण अब पहले की तरह बड़े स्तर पर हर त्यौहार को एक साथ मिलकर मनाना संभव नहीं इसलिए इस बार शहर में करवा चौथ पर सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करते हुए छोटे-छोटे गेट-टू-गेदर हुए। ऐसा ही एक रोचक आयोजन हुआ वुमनिया सलोन में, जहाँ महिलाओं ने पारम्परिक तरीके से करवा चौथ की पूजा करने के साथ ही कोविड-19 से बचाव के लिए तरीकों को लेकर भी बात की।

इस कार्यक्रम की आयोजक और मिसेज सेंट्रल इंडिया अर्चना प्रसाद कहती है कि पहले सभी को लगा था कि कोविड-19 का प्रकोप कुछ ही दिनों में ख़त्म हो जाएगा पर अब हम यह समझ चुके हैं कि इस बीमारी से बचाव ही इससे लड़ने का एकमात्र तरीका है। ऐसे में हम आखिर कितने दिनों तक अपनी खुशियों को पोस्पोन करेंगे? इसलिए जरुरी है कि हम इस बीमारी से बचाव की पूरी सावधानियां रखते हुए अपने त्यौहारों का भी पूरा मज़ा लें। बस इसी आईडिया को लेकर हमने यह कार्यक्रम किया है। हमारी थीम लाइन ही यह है कि “इस बार पति की लंबी उम्र के लिए इस बार सिर्फ व्रत नहीं सेनेटाइज़शन भी है जरुरी।

गेम्स, मस्ती और थोड़ी काम की बातें
करवा चौथ गेट टू गेदर में पूजा से पहले सभी ने कई मजेदार गेम्स भी खेले, जिसमें सबसे खास था करवा चौथ स्पेशल हाउजी। इसमें हाउजी की तरह चिट निकाली जा रही थी, जिसमें नम्बर्स के बजाये अल्फाबेट थे। हर महिला के हाथ में अपने पति के नाम की पर्ची थी, इन अल्फाबेट्स से जिस महिला के पति का नाम सबसे पहले पूरा होता, उसे वुमनिया की ओर से गिफ्ट वाउचर्स दिए जाते। ऐसे ही कई रोचक गेम्स के बाद करवा चौथ की पूजा पुरे रीति-रिवाज के साथ की गई। इस दौरान कोविड-19 से बचाव के तरीकों और सावधानियों के बारे में भी जानकारी दी गई।