44 सेकंड में दुश्मन के ठिकानों को तबाह कर देगा ये रॉकेट लॉन्चर, भारत ने परिक्षण किया सफल

Share on:

नई दिल्ली। बुधवार को भारत ने पिनाका मल्टी बेरेल रॉकेट लॉन्चर के एडवांस वर्जन का सफल परीक्षण किया है। बता दे कि, उड़ीसा के चांदीपुर की टेस्ट रेंज से रॉकेट दागकर इसका परीक्षण हुआ है। लॉन्चर से कुल 6 रॉकेट दागे गए। जो सटीक निशाने पर पहुंचे। वही पिनाका को डिफेंस रिसर्च एंड डवलपमेंट आर्गेनाइजेशन (DRDO) ने ये बताया।

पिनाका रॉकेट के विस्तारित-रेंज संस्करण की सीमा 75 किमी से भी अधिक है। इस विस्तारित-रेंज रॉकेट दुश्मन के ठिकानों को सटीक निशाने के साथ मारने क्षमता है। मौजूदा पिनाका MK-I रॉकेट को रिप्लेस कर देगा।

माना जा रहा है कि, ये पिनाका रॉकेट के विस्तारित-रेंज संस्करण की सीमा 75 किमी से अधिक है। वही, एक पिनाका MBRL प्रणाली में टाट्रा वाहन पर 12 रॉकेट ट्यूब लगाए गए हैं। रॉकेट को ट्यूबों से चार सेकंड से भी कम समय में लॉन्च किया जा सकता है। 6 पिनाका लॉन्चर मात्र 44 सेकंड में 72 रॉकेट दागकर दुश्मन के ठिकानों को तबाह कर सकते हैं।

बता दे कि, DRDO के आयुध अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान द्वारा विकसित पिनाका दो निजी कंपनियों – लार्सन एंड टब्रो डिफेंस और टाटा पावर स्ट्रेटेजिक इंजीनियरिंग डिवीजन ने बनाया है।