कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते हुए इंडेक्स मेडिकल कॉलेज में हुआ मतदान

Share on:

इंदौर। मध्यप्रदेश विधानसभा उपचुनाव में सबसे महत्वपूर्ण सीट मानी जाने वाली सांवेर विधानसभा के लिए इंडेक्स मेडिकल कॉलेज में दो मतदान केंद्र बनाए गए। चुनाव के दौरान 3 नवंबर 2020 को इन दोनों केंद्रों पर मतदान किया गया। सबसे खास बात यह है कि अस्पताल कैम्पस में केंद्र बनाए जाने के कारण इन दोनों केंद्रों पर कोरोना प्रोटोकॉल का शत-प्रतिशत पालन किया गया।

एक तरफ मतदान के नियम, दूसरी ओर कोरोना के

यहां केंद्र में होने वाले मतदान में एक ओर निर्वाचन आयोग संबंधी नियमों का ख्याल रखा गया और दूसरी ओर कोरोना संबंधी सावधानियों का अनुसरण भी किया गया। केंद्र में पुलिस, प्रशासन के साथ ही अस्पताल के डॉक्टर और कर्मचारियों का दल भी मौजूद था। यहां आने वाले हर मतदाता की पूरी स्क्रीनिंग की गई। टेम्परेचर जांचा गया, हाथों को सैनेटाइज किया गया, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया गया और इसके बाद मतदाताओं को केंद्र में प्रवेश दिया गया।

मास्क पहनने का आग्रह, नहीं होने पर उपलब्ध करवाए

अस्पताल की ओर से मतदान केंद्र में ड्यूटी करने वाले अधिकारियों ने बताया कि मास्क पहनने को लेकर यहां काफी सख्ती की गई। यहां आने वाले हर व्यक्ति से मास्क पहनकर आने को कहा गया था। अधिकतर मास्क पहनकर आए थे, लेकिन जो नहीं पहनकर आए उन्हें हाथों हाथ अपनी ओर से मास्क दिया गया और कहा कि खुद की ओर दूसरों की सुरक्षा के लिए मास्क जरूर पहनें।

अधिकारियों, कर्मचारियों ने बनाई आदर्श स्थिति

निर्वाचन अधिकारियों के साथ अस्पताल अधिकारियों और कर्मचारियों ने कोविड से निपटने के लिए कंधे से कंधा मिलाकर काम किया और मतदान केंद्र में आदर्श स्थिति बनाए रखी। दूसरे मतदान केंद्रों से मतदाताओं की संख्या ज्यादा होने के बावजूद बेहद शांति के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मतदान करवाया गया। सभी चुनाव अधिकारियों ने मास्क, ग्लब्स पहने हुए थे। इस सुरक्षा व्यवस्था और जागरुकता को देखकर मतदाताओं ने भी नियमों का पालन करते हुए उन्होंने मताधिकार का उपयोग किया। हवा, पानी, प्रकाश संबंधित सभी सुविधा उपलब्ध करवाई गई थी। इन व्यवस्थाओं को देखकर प्रशासनिक अधिकारियों ने भी प्रबंधन और संबंधित कर्मचारियों की सराहना की।