सांवेर उपचुनाव : इंदौर कलेक्टर का आदेश, अलर्ट पर पुलिस, राजस्व और आबकारी विभाग

Share on:

इंदौर : कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष सिंह की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में विधानसभा उप निर्वाचन-2020 के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित की गई। इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि पुलिस, राजस्व और आबकारी विभाग के अधिकारीगण तीन नवम्बर तक एलर्ट पर रहें। विधानसभा उप चुनाव सांवेर की तैयारियों के संबंध में किसी भी तरह की कोताही बर्दास्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिये सांवेर विधानसभा क्षेत्र में 39 सेक्टर ऑफिसर की नियुक्त की गई है। सभी सेक्टर ऑफिसर को दो-दो अतिरिक्त ईव्हीएम मशीन और एक-एक वीडियोग्राफर दिया जा रहा है, जिससे में जरूरत पड़ने पर ईव्हीएम मशीन तुरंत बदल सकें। बैठक में समान्य प्रेक्षक रूपवंत सिंह, व्यय प्रेक्षक शील आशीष और पुलिस प्रेक्षक अजीत सिंह यादव विशेष रूप से मौजूद थे।

मतदान के 72 घंटे पूर्व चुनाव संबंधी समीक्षा करते हुये कलेक्टर सिंह ने कहा कि राजस्व और पुलिस अधिकारी आज से ही संयुक्त रूप से सांवेर विधानसभा क्षेत्र का दौरा करें और अवैध शराब, नगद राशि तथा मुफ्त भोजन पार्टी मिलने पर एफआईआर दर्ज करें। सभी संबंधित अधिकारी एम्बुलेंस की भी जांच करें। सांवेर क्षेत्र समस्त होटल, धर्मशाला और लॉज की जांच करें। आज से ही कोई भी बाहरी व्यक्ति या राजनैतिक व्यक्ति इन होटलों में न ठहरें। तीन नवम्बर तक हमें कड़ी निगरानी रखना है। अगले तीन दिन हमारे लिये बहुत महत्वपूर्ण हैं। उन्होंने यह भी कहा कि मतदान केन्द्रों पर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। पेय-जल, शौचालय, लाइट, टेंट आइसोलेशन वार्ड, विश्राम गृह, रैम्प आदि की व्यवस्था कर दी गई है। सांवेर क्षेत्र में 119 मतदान केन्द्र क्रिटिकल हैं, जहां पर वेबकास्टिंग और सीसीटीवी कैमरे लगाये गये हैं।

इस अवसर पर डीआईजी हरिनारायणचारी मिश्र ने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार आज शाम 6 बजे से राजस्व और पुलिस अधिकारियों द्वारा विशेष निगरानी रखीं जाये। सांवेर विधानसभा क्षेत्र में बाहरी व्यक्तियों पर रोक लगाई जायें। अवैध शराब और अवैध धनराशि के परिवहन पर रोक लगाई जाये। कल शाम 6 बजे से चुनाव प्रचार बंद हो जायेगा। उसके बाद प्रत्याशी घर-घर जाकर संपर्क करेंगे। मगर उनके साथ 5 से ज्यादा व्यक्ति नहीं होना चाहिये। सांवेर विधानसभा क्षेत्र के 9 थाने 2 पुलिस चौकी पर मजिस्ट्रेट्स की नियुक्ति कर दी गई है। अवांछित क्रिया-कलापों पर कड़ी निगरानी रखीं जाये। दो नवम्बर को सुबह मतदान दलों को मतदान सामग्री वितरित की जायेगी। पुलिस और राजस्व अधिकारी वाहनों के अवागमन पर कड़ी निगरानी रखें। चुनाव क्षेत्र के अंदर और उसके तीन किलो मीटर बाहर शराब की दुकानें मतदान से 48 घंटे पूर्व से ही बंद रखीं जायेंगी।

इस अवसर पर पुलिस प्रेक्षक अजीत सिंह यादव ने कहा कि सभी पुलिस अधिकारी आज से ही सांवेर विधानसभा क्षेत्र में होटल और अवैध शराब की जांच करें। वे सभी मतदान केन्द्रों का भी निरीक्षण करें। कहीं कोई कमी नजर नहीं आना चाहिये। इसके अलावा जिला प्रशासन चुनाव कंट्रोल रूप को सक्षम बनायें, जिससे जानकारी मिलने में कोई कठिनाई महसूस नहीं हो। तीनों प्रेक्षकों ने जिला प्रशासन की चुनाव की तैयारी पर संतोष व्यक्त किया।

इस अवसर पर संयुक्त कलेक्टर सुनील झा ने बताया कि सांवेर विधानसभा चुनाव के लिये पर्याप्त बसों की व्यवस्था कर ली गई है। उनपर जीपीएस सिस्टम भी कल लगेगा। आकस्मिक व्यवस्था के लिये छोटे वाहनों को अधिग्रहीत किया गया है। सभी वाहनों को जीमखाना क्लब और नेहरू स्टेडियम में कल से खड़ा कर दिया जायेगा। बैठक में आयुक्त नगर निगम प्रतिभा पाल विशेष रूप से मौजूद थी। बैठक में अपर कलेक्टर सर्वश्री हिमांशु चन्द्र, पवन जैन, अभय बड़ेकर, कीर्ति खुरासिया, एसडीएम सर्वश्री अभिलाष मिश्र आर.एस. मंडलोई, रवीश श्रीवास्तव, रविकुमार सिंह, अंशुल खरे के अलावा पुलिस अधिकारी एवं आबकारी अधिकारी अधिकारी मौजूद थे।