दिल्ली के हालत देख सख्त हुआ केंद्र, प्रदूषण फैलाने वालों पर लगेगा 1 करोड़ जुर्माना, 5 साल जेल

Share on:

नई दिल्ली: देश की राजधानी और देश की जान दिल्ली सबसे ज्यादा प्रदूषित वाले शहरों में से एक है। यहां सबसे ज्यादा प्रदुषण है जिसकी वजह से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं अब दिल्ली एनसीआर में प्रदुषण फैलाने वालो के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, जो भी प्रदुषण फैलता है वो इस खबर को ध्यान से पढ़े और सावधान हो जाए क्योंकि अगर अब प्रदुषण फैलाया तो भरना पड़ सकता है जुर्माना। जी हां, अगर अब प्रदूषण फैलाया तो 1 करोड़ रुपये तक का जुर्माना देना पड़ेगा। साथ ही 5 साल तक की सजा भी हो सकती है।

ये कदम सरकार ने बढ़ते प्रदुषण को देखते हुए उठाया है। जिसके लिए सरकार ने एक आयोग बनाया है। ये आयोग ईपीसीए की जगह लेगा। वहीं इसका मुख्यालय दिल्ली में होगा। साथ ही इसके आदेशों को सिर्फ और सिर्फ NGT में ही चुनौती दी जा सकेगी। दरअसल, दिल्ली के प्रदुषण को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। क्योंकि वहां लोगों को ख़राब हवा के कारण सांस लेने में परेशानी हो रही है साथ ही आँखों में भी जलन हो रही है। क्योंकि वह की हवा एक गंभीर स्तर तक पहुंच गई है।

बता दे, केन्द्र सरकार ने दिल्ली-एनसीआर, हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और यूपी के वायु प्रदूषण को देखते इस आयोग का गठन किया है। ये आयोग प्रदुषण को रोकने के लिए और उस पर निगरानी रखने के लिए काम करेगा। इस कमीशन के तहत होने वाली सभी कार्रवाई को सिर्फ एनजीटी में चुनौती दी जा सकेगी। प्रदुषण से बचने के लिए दिल्ली में कई अभियान चलाए जा रहे हैं। साथ ही दिल्ली सरकार ग्रीन दिल्ली एप ला रही है। वहीं ये सभी कदम दिवाली को देखते हुए सरकार ने उठाया है। बता दे, ग्रीन क्रैकर्स के अलावा अगर देशी पटाखे चलाए तो एक लाख रुपये जुर्माना भरना होगा।