कमलनाथ का शिवराज पर जोरदार तंज, कहा- मुंह चलाने और सरकार चलाने में बड़ा अंतर है

Share on:

भोपाल : मंगलवार को ग्वालियर में कांग्रेस प्रत्याशी सुनील शर्मा के समर्थन में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा कि आज से 40 वर्ष पूर्व प्रदेश के पहचान ग्वालियर से होती थी।मध्य प्रदेश की बात करें तो ग्वालियर का नाम सबसे पहले लोग लेते थे लेकिन आज ग्वालियर कहां है ? आज ग्वालियर ,भोपाल-इंदौर-जबलपुर से विकास की दृष्टि से इतना पिछड़ क्यों गया है ? कौन है इसका जिम्मेदार ? जो कहते थे कि ग्वालियर-चंबल वर्षों से मेरा है ,वह बताएं कि उन्होंने ग्वालियर-चंबल के विकास के लिए क्या किया ? मुझे ग्वालियर आ कर बेहद खुशी होती है लेकिन विकास में ग्वालियर-चंबल के पिछड़ने से मुझे बेहद दुख भी होता है।

नाथ ने कहा कि मैंने ईमानदारी से अपना राजनीतिक जीवन जिया।मध्य प्रदेश की जनता की सेवा करने का प्रयास किया।मेरे राजनीतिक जीवन में मेरे ऊपर आज तक कोई उंगली नहीं उठा सकता है।मैंने आज तक किसी भी कांग्रेस परिवार के सदस्य का सिर झुकने नहीं दिया।शिवराज कहते हैं कि मैंने मध्य प्रदेश के विकास के लिए क्या किया तो यह वही शिवराज हैं जो 15 वर्ष में मुझे कई बार धन्यवाद दे चुके है, विधानसभा में भी उन्होंने मुझे धन्यवाद दिया था कि मध्य प्रदेश के विकास के लिए सबसे ज्यादा राशि मेने केंद्रीय मंत्री रहते प्रदेश को दी।

आज यह सिर्फ़ झूठ बोलते हैं।पिछले 15 साल और वर्तमान के 7 महीने का हिसाब-किताब ये कभी नहीं देंगे।मैंने तो इन्हें कई बार जनता के सामने अपना हिसाब रखने की चुनौती दी है।आज यह जनता के बीच जा रहे हैं ,इन्होंने पिछले 7 महीने में ऐसा क्या किया जो जनता अपना फैसला बदले , इन्होंने तो सिर्फ किसानो को परेशान किया ,बेरोजगारी बढ़ायी। प्रदेश की जनता ने 15 साल शिवराज का कुशासन देखकर इन्हें घर बैठा दिया था, इन्हें विदा कर दिया था, जनता ने अपने वोट से हमारी सरकार बनाई थी।हमने 15 माह में ही अपने नीति और नियत का परिचय दिया।मैंने सोचा था शिवराज सत्ता से बाहर होने के बाद झूठ बोलना छोड़ देंगे लेकिन यह तो अब बहुत ज्यादा झूठ बोलने लग गए है।

किसानों की कर्ज माफी पर भी इन्होंने खूब झूठ बोला लेकिन आखिरकार विधानसभा में 27 लाख किसानों की कर्ज माफी को स्वीकारना पड़ा।उन्होंने मुझे ऐसा प्रदेश सौंपा जो किसानों की आत्महत्या ,महिलाओं पर अत्याचार ,बेरोजगारी ,भ्रष्टाचार में नंबर वन था।प्रदेश में कोई निवेश नहीं आता था क्योंकि प्रदेश पर किसी का विश्वास नहीं था।प्रदेश की पहचान माफिया और मिलावटखोरों से थी।मैंने इसी पहचान को बदलने का काम किया।कृषि क्षेत्र में भी कई चुनौतियाँ थी।हमारे प्रदेश की अर्थव्यवस्था 70% कृषि क्षेत्र पर आधारित है , किसान का जन्म कर्ज में होता है ,किसान की मृत्यु कर्ज में होती है।मैंने कृषि क्षेत्र में क्रांति की शुरुआत की।

मैंने माफ़ियाओ और मिलावटखोरों के खिलाफ अभियान चलाकर, ₹100 में 100 यूनिट बिजली देकर ,गौशाला बनाकर, कन्या विवाह की राशि डबल कर ,किसानों को आधी दर पर बिजली देकर क्या कोई पाप ,गलती , गुनाह किया ? शिवराज जी भले कहे कि जनता मेरी भगवान लेकिन इनके असली भगवान तो माफिया है ,जिनको शिवराज ने 15 वर्ष खूब पाला-पोसा ,खूब संरक्षण दिया। हाँ मेरी एक गलती जरूर थी कि मैंने सौदेबाजी नहीं की ,सौदेबाजी की जानकारी मुझे पिछले 4 माह से थी।मैं प्रदेश की राजनीति को कलंकित नहीं करना चाहता था ,मैं प्रदेश की छवि को दागदार नहीं बनाना चाहता था।आज शिवराज कितना झूठ बोले ,कितनी झूठी घोषणाएं करें ,कितने झूठे नारियल फोडे लेकिन शिवराज जी आप को किसानों का दर्द दिखाई नहीं देता ,आपको नौजवानों की पुकार सुनाई नहीं देती ,आपकी आंख-कान नहीं चलते, आपका तो सिर्फ मुंह चलता है और मैं तो कहता हूं कि शिवराज मुंह चलाने में और प्रदेश चलाने में बड़ा अंतर है।

जिन लोगों ने बाबासाहेब के संविधान के साथ ,लोकतंत्र व प्रजातंत्र के साथ खिलवाड़ किया है ,उन्हें आज हमें सबक सिखाना है।जिन लोगों ने प्रदेश की राजनीति को सौदेबाजी से कलंकित किया है , उन्हें हमें करारा जवाब देना है।चुनाव तो लोकतंत्र का उत्सव होते हैं लेकिन जिन्होंने इसे सौदेबाजी व बिकाऊ राजनीति का उत्सव बनाया , उन्हें हमें करारा जवाब देना है। आज में जनता से अपील करता हूं कि प्रदेश के नव निर्माण के लिए ,प्रदेश के भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए ,प्रदेश की नई पहचान व तस्वीर बनाने के लिए , आप सच्चाई का साथ दें।

इस अवसर पर सभा को संबोधित करते हुए सचिन पायलट ने कहा कि आज पूरा देश जानता है कि किन परिस्थितियों में मध्य प्रदेश में उपचुनाव हो रहे हैं।कैसा विधायकों को प्रलोभन दिया जा रहा है ,कैसा उन्हें डराया धमकाया जा रहा है।प्रदेश की जनता ने 15 वर्ष बाद प्रदेश से शिवराज की विदाई की थी लेकिन यह विदाई उनके गले नहीं उतरी।पिछले दरवाजे से दोबारा वे जनता की छाती पर बैठ गए। शिवराज सरकार की असलियत और घोटाले सभी जानते हैं।व्यापम घोटाला से बड़ा कोई घोटाला आज तक नहीं हुआ है ,जिसमें कई निर्दोष लोगों की जान गई ,किस हद तक यह घोटाला किया गया।डंपर व रेत घोटाले की सच्चाई भी प्रदेश की जनता जानती है।

कांग्रेस आप को चुनौती देती हैं कि यदि आप में हिम्मत है तो विधानसभा भंग करके आज चुनाव करा लें ,दो तिहाई बहुमत से कांग्रेस वापस सत्ता में लौटेगी।आज चोरी छुपे ,लुका छुपी से ,लालच से विश्वास मत हासिल करने की कोशिश की जा रही है। मेरे राजस्थान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में हमने 27 में से 25 उप चुनाव जीते है , मेरा शगुन अच्छा है ,मध्यप्रदेश में भी हम 28 में से 28 उप चुनाव जीतेंगे। मैं 2 दिन के दौरे पर मध्य प्रदेश आया हूं ,कई क्षेत्रों में मैं गया हूं ,प्रदेश में कांग्रेस की लहर चल रही है।प्रदेश की जनता इन चुनाव के माध्यम से यह संदेश देना चाहती है कि लोकतंत्र और जमीर अभी भी जिंदा है।इन उपचुनावो के परिणाम देश की राजनीति को नई दिशा देंगे , वह यह तय करेंगे कि हम सत्य व असत्य में से एवं धर्म व अधर्म से किसको पसंद करते हैं।

आज किसानों की आय दोगुनी करने वाले किसानों को कुचलने का काम कर रहे हैं ,नए कानून बना रहे हैं।यह सिर्फ समाज को बांटने का काम करते हैं ,गुमराह करने का काम करते हैं।इन्हें ना किसानों की चिंता , ना युवाओं की चिंता है ,यह धन तंत्र से प्रजातंत्र का गला घोटने का काम कर रहे हैं। सभा को आचार्य श्री प्रमोद कृष्णम ने भी संबोधित किया। सभा को  कांग्रेस प्रत्याशी सुनील शर्मा ,पूर्व मंत्री लाखन सिंह यादव ,प्रवीण पाठक ने भी संबोधित किया। मंच पर सांसद नकुल नाथ,मिर्ची बाबा,रामनिवास रावत,बालेंद्र शुक्ला,विनय सक्सेना,सुनील केदार ,निलेश अवस्थी आदि उपस्थित थे। स्वागत भाषण शहर कांग्रेस अध्यक्ष देवेंद्र शर्मा ने दिया ,सभा का संचालन महेंद्र सिंह चौहान ने किया और आभार अशोक सिंह ने माना।