भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों को नयी मजबूती मिलेगी: रक्षा मंत्री

Share on:

नई दिल्ली। सोमवार को अमेरिका के रक्षा मंत्री डा़ मार्क एस्पर के साथ शिष्टमंडल स्तर की द्विपक्षीय वार्ता के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि, बातचीत सफल रही और इससे दोनों देशों के रक्षा संबंधों में नयी मजबूती आयेगी। रक्षामंत्री और डा एस्पर ने मंगलवार को होने वाले महत्वपूर्ण 2+2 संवाद से पहले शिष्टमंडल स्तर की द्विपक्षीय वार्ता की।

बातचीत के बाद राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि,” भारत रक्षा मंत्री डा मार्क एस्पर की मेजबानी कर प्रसन्न है। आज की हमारी बातचीत फलदायी रही और इसका उद्देश्य विभिन्न क्षेत्रों में रक्षा सहयोग को और मजबूत बनाना है। आज की बातचीत से भारत-अमेरिका रक्षा संबंधों तथा परस्पर सहयोग को नयी मजबूती मिलेगी।”

https://twitter.com/rajnathsingh/status/1320684562670706689?s=20

बता दे कि, इस अवसर पर भारतीय शिष्टमंडल में चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत, सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे, नौसेना प्रमुख एडमिरल कर्मबीर सिंह और वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया, रक्षा सचिव अजय कुमार, रक्षा उत्पादन सचिव राजकुमार, डीआरडीओ के अध्यक्ष डा जी सतीश रेड्डी और भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर भी उपस्थित थे।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्री डा एस जयशंकर इस संवाद में भारतीय पक्ष का प्रतिनिधित्व करेंगे। सोमवार को विदेश मंत्रालय ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि, “तीसरे संवाद के एजेन्डे में परस्पर महत्व के सभी द्विपक्षीय , क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की जायेगी।”