Corona: इंदौर के तीन स्टूडेंट्स ने बनाया अंतरराष्ट्रीय स्तर का यूवी डिसइंफेक्टेन्ट “टर्मिनेटर”

Share on:
  • नेक्स्ट जेनरेशन स्टार्टअप ग्रुप ने बनाया असरदार प्रोडक्ट
  • वोकल फ़ॉर लोकल की विचारधारा से प्रेरित विचार
  • आईआईटी ने की जांच, बताया बेहद इफेक्टिव
  • सांसद सहित विभिन्न कॉरपोरेट्स ने की प्रशंसा, दिया कोरोना वारियर के रूप में सम्मान
  • किफायती दाम वाला प्रोडक्ट कर सकता है खाद्य सामग्री तक को सेनेटाइज़

इंदौर: आज जब वैश्विक महामारी कई सारे उद्योगों, कामों के लिए आगे के रास्ते बंद कर चुका है, ऐसे में ‘नेक्स्ट जेनरेशन’ नामक स्टूडेंट्स के एक ग्रुप ने बना डाला है एक अत्याधुनिक यूवी (अल्ट्रावायलेट) डिसइंफेक्टेन्ट, जिसका नाम है- टर्मिनेटर। यह एक ऐसा डिसइंफेक्टेन्ट है जो संक्रमण फैलाने वाले जर्म्स और बैक्टीरिया से निजात पाने में मदद करता है। चूंकि कोविड संक्रमण के मामले दिन पर दिन बढ़ते चले जा रहे हैं और फाइनेंशियल स्थितियों को फिर से पटरी पर लाने के लिए जिस तरह लॉकडाउन में ढील दी जा रही है, उसे देखते हुए इन युवाओं ने महसूस किया कि इस समय एक ऐसे किफायती फ्लैगशिप साधन की जरूरत है, जो सामानों को आसानी से सेनिटाइज़ कर सके।

एक ऐसा सिस्टम जो खासतौर पर उत्पादों को सेनेटाइज़ करते वक्त खतरे न पैदा करे, वह खतरा जो आम पारंपरिक लिक्विड सेनेटाइज़र्स के उपयोग से हो सकता है। इस डिसइंफेक्टेन्ट को इसकी तकनीक, डिजाइन, पोर्टेबिलिटी और हैंडी होने के लिए सराहना मिली है, जिसे देश के सबसे प्रतिष्ठित संस्थान- इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) से जांच के बाद स्वीकृति प्राप्त हुई है। ग्रुप अपने बनाये डिसइंफेक्टेन्ट का 75 प्रतिशत से अधिक हिस्सा अब तक कई कॉरपोरेट सेक्टर तथा मार्केट में बेच चुका है और इसके असर को देखते हुए इसे हर जगह से सराहना मिल रही है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस काम में सोशल आंत्रप्रेन्योरशिप का भाव प्रमुख है।

इंदौर क्षेत्र से सांसद शंकर लालवानी ने स्वयं इन बच्चों को कोविड वारियर के रूप में सम्मानित किया और कहा कि -डिसइंफेक्टेन्ट के बाजार में यह प्रोडक्ट एक क्रांति की तरह है। इसका उपयोग करके मैंने इसके असर को स्वयं परखा है और मैं इससे काफी प्रभावित हूँ। मैं शानदार कार्य के लिए मैं बच्चों को शुभकामनाएं देता हूँ।

ग्रुप के संस्थापक नारायण फरक्या के अनुसार-‘कोविड महामारी के पैर पसारने के साथ ही लॉकडाउन शुरू हो गया। हमेशा से उद्यमी बनने का लक्ष्य हमारे मन में था लेकिन एक ऐसा उद्यम जो समाज और लोगों के हित में काम आए। इसलिए हमने इस स्थिति में लोगों को जागरूक बनाने के लिए सबसे पहले एक वर्चुअल गेम की शुरुआत की जिसमें मनोरंजक तरीके से कोविड-19 से सुरक्षित रहने और इस महामारी के बारे में जानकारी देने का प्रयास किया गया। इसी बीच हमने जब इस महामारी की वजह से संक्रमण के बढ़ने की रफ्तार देखी और पाया कि इसके लिए एक असरदार डिसइंफेक्टेन्ट का होना कितना जरूरी है। बस इस तरह ही ‘टर्मिनेटर’ के विचार ने जन्म लिया। यह ‘मेड इन इंडिया’ भी है, साथ ही ‘वोकल फ़ॉर लोकल’ की विचारधारा को भी समर्पित है। क्योंकि हम अपने शहर में, उपलब्ध संसाधनों द्वारा यह काम करना चाहते थे।

प्रियांशु ऐरन बताते हैं -इस प्रोडक्ट को लॉन्च करने के पीछे ग्रुप का लक्ष्य आम व्यावसायिक मापदंडों पर चलने से कहीं आगे और कहीं ज्यादा है। इस प्रोडक्ट के साथ हम सामाजिक स्तर पर कुछ अच्छा करना चाहते हैं जो पूरे समाज और स्थानीय समुदाय पर एक सकारात्मक और गहरी छाप डाल सके।

वंश बोरडिया के अनुसार-‘इस डिसइंफेक्शन सिस्टम की डिज़ाइनिंग से लेकर ग्राउंड लेवल मार्केटिंग तक हर काम इनोवेटिव तरीके से आगे बढ़ाया गया है। पहले हमने डिज़ाइन पर काम किया, फिर डाई तैयार की, इसके बाद सिस्टम की असेम्बली लाइन यानी फिटिंग से लेकर इसके फैब्रिकेशन आदि का काम किया गया। खास बात यह है कि हर काम हमने अपने शहर में ही पूरा किया।

एमरल्ड हाइट्स इंटरनेशनल स्कूल के डायरेक्टर, श्री सिद्धार्थ सिंह अपने विद्यार्थियों की इस उपलब्धि से गौरवान्वित हैं। उनका कहना है-‘विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास का मतलब ही यह है कि मुश्किल घड़ी में वे अपनी शिक्षा, दक्षता और बुद्धिमता का उपयोग समाज और देश-दुनिया की भलाई के लिए कर सकें। हमारे संस्थान के इन तीन बच्चों ने जो कर दिखाया है, वह तारीफ के काबिल है और बाकियों के लिए भी प्रेरणादायक है। मैंने स्वयं इस प्रोडक्ट को देखा है और मैं इसकी डिजाइन और असर से अभिभूत हूँ। ये विद्यार्थी हमारे स्कूल का गौरव हैं। उन्होंने अपने स्वयं के बल पर एक अद्भुत काम कर दिखाया है। स्कूल हमेशा ऐसे बच्चों को और आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

आईआईटी के एसोसिएट प्रोफेसर, डॉ. देबासिस नायक, जिन्होंने इस प्रोडक्ट की जांच को प्रमाणित किया है, उनके अनुसार -इन यंगेस्ट सोशल एंटरप्रेन्योर्स का काम बहुत बढ़िया है। इस मशीन की डिजाइनिंग लाजवाब है, यह उपयोग में आसान है और सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि जांच में इसे बेहद असरदार पाया गया है। आज के बच्चे अपने करियर को समाज हित से जोड़कर आगे बढ़ने का इरादा रखते हैं, यह बेहद खुशी की बात है।

द ग्लोबलाइजर्स के डायरेक्टर, फॉरेन एजुकेशन एक्सपर्ट, श्री प्रशांत हेमनानी कहते हैं -मुझे यह प्रोडक्ट बेहद पसंद आया है। यह यूजर फ्रेंडली होने के साथ ही हैंडी भी है। इसकी डिजाइन ने मुझे सुखद आश्चर्य में डाला और इससे भी आगे इस प्रोडक्ट से एक पूरे उद्योग को खड़ा कर डालना, वाकई काबिले तारीफ है। मैं इन बच्चों को शुभकामनाएं देता हूँ कि ये अपने अच्छे काम को निरन्तर बनाये रखें।

ग्रुप निरन्तर अपने इन्हीं आदर्शों के साथ काम करता रहेगा तथा इस कठिन समय से उबरने में देश की मदद करेगा। जैसा कि नाम से स्पष्ट है, टर्मिनेटर’ ने स्वयं को एक बेहद असरकारक प्रोडक्ट के तौर पर साबित किया है। यह उत्पाद सभी प्रमुख ऑनलाइन स्टोर्स जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है।