आरजेडी का घोषणा पत्र, नौकरी सहित कर्जमाफी का किया वादा

Share on:

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा चुनाव के लिए राष्ट्रीय जनता दल ने हाल ही में अपना घोषणापत्र जारी कर दिया है। इस पत्र में उन्होंने बिहार के बेरोजगार युवाओं को 10 लाख नौकरी देने का वादा किया है। आपको बता दे, ‘हमारा प्रण’ नाम से जारी 16 पेज के मेनोफेस्टो में नए स्थायी पदों का सृजन किया है जिसमें कुल 10 लाख नौकरियों की समय के बाद बहाली की प्रक्रिया पहले ही कैबिनेट बैठक में पहली दस्तखत के साथ शुरू होगी। इसको लेकर तेजस्वी यादव ने बताया कि यह कोई घोषणा पत्र नहीं बल्कि हमारा प्रण है।

वहीं राजद के इस घोषणा पत्र में लालू प्रसाद यादव और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के विचार की भी इसमें समाहित हैं। आपको बता दे, इस घोषणा पत्र में आरजेडी ने 10 लाख नौकरी देने के अपने पुराने बयान को दोहराया है। साथ ही युवाओं को 1500 रुपये बेरोजगारी भत्ता देने का वादा किया है। बताया जा रहा है कि सरकारी नौकरी में आवेदन करने के लिए बिहार के युवाओं को आवेदन शुल्क नहीं देना पड़ेगा।

सरकारी नौकरियों के 85 फीसदी पद बिहार के युवाओं के लिए आरक्षित होंगे। साथ ही आरजेडी ने किसानों के लिए भी कर्ज माफ करने की घोषणा की है। ये भी वादा किया है कि नए उद्योगों के लिए नई नीति लाई जाएगी, नए उद्योग स्थापित करने के लिए टैक्स नहीं देगा पड़ेगा। साथ ही आरजेडी ने बताया कि किसान आयोग, व्यावसायिक आयोग, युवा आयोग और खेल आयोग का गठन किया जाएगा।

राज्य की जीडीपी का 22 प्रतिशत हिस्सा शिक्षा पर खर्च किया जाएगा। साथ ही गांवों को स्मार्ट बनाया जाएगा और सीसीटीवी लगाए जाएंगे। बुजुर्गों और गरीबों का पेंशन 400 रुपये प्रति महीने से बढ़ाकर 1000 रुपये प्रति महीने किया जाएगा। वहीं मुफ्त डायलासिस की व्यवस्था होगी। 50 साल का उम्र पूरा कर चुके सरकारी कर्मचारी जो ठीक परफॉर्म नहीं करते हैं उन्हें आवश्यक सेवा निवृति दी जाएगी पुराने सरकार के इस आदेश को वापस लिया जाएगा।