तटों पर पंहुचा समुद्री तूफान, कई क्षेत्रों में हो सकती है भारी बारिश

Share on:

नई दिल्ली। मंगलवार को बंगाल में खाड़ी से उठा समुद्री तूफान तटों से टकरा चुका है। जिसके चलते अब भारत के कई प्रदेशो में सुबह से तेज हवाओं के साथ भारी बारिश भी हो रही है।वही , सैटेलाइट तस्वीरों के मुताबिक, यह सिस्टम काकीनाड़ा के बेहद करीब से गुज़रा है। सक्रिय बंगाल की खाड़ी से आगे बढ़ते हुए डीप डिप्रेशन आंध्र प्रदेश के तटों से जमीनी भागों पर पहुँच गया है।

साथ ही, भारतीय मौसम विभाग IMD के मुताबिक, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना में मौसम बदल रहा है। जिसकी वजह से समुद्री तूफान के पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने और आगामी 12 घंटों के दौरान एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव क्षेत्र में कमजोर होने की संभावना है। मौसम विभाग का ताजा अनुमान यह है कि, अगले दो दिन यानी 14 और 15 अक्‍टूबर को देश के कई राज्‍यों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। अरब सागर में पहुँचने से पहले यह सिस्टम महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी मध्य प्रदेश और गुजरात के दक्षिणी हिस्सों में बारिश देगा।

बता दे कि, मुंबई में 14-15 अक्टूबर को भारी बारिश होने की आशंका है। जास्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के आकलन के मुताबिक, यह सिस्टम 13 अक्टूबर, 2020 की सुबह 6:30 बजे से 7:30 बजे के बीच ज़मीनी हिस्सों पर पहुंचा। जिसके असर के चलते मौसम में अचानक बदलाव देखा जा रहा है।

मौसम विभाग के अनुसार, यहां होगी तेज बारिश

  • आंध्र प्रदेश के तटीय भागों में तेज़ हवाओं के साथ भारी बारिश हो रही है। जिसके चलते, विशाखापत्तनम, नरसापुर, काकीनाड़ा समेत तटीय भागों में कम से कम अगले 6 घंटों तक मौसम खराब रहेगा।
  • सक्रिय तूफान बंगाल की खाड़ी से आगे बढ़ते हुए डीप डिप्रेशन आंध्र प्रदेश के तटों से जमीनी भागों पर पहुँच गया है।
  • आंध्र प्रदेश के तटीय भागों में 55 से 65 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाएँ चल रही थीं। वही, कुछ क्षेत्रो में हवाओं की रफ्तार 75 किलोमीटर प्रतिघंटे तक पहुँच रही थी।
  • साथ ही, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिणी मध्य प्रदेश, दक्षिणी छत्तीसगढ़, दक्षिणी आंतरिक ओडिशा, आंतरिक कर्नाटक, रायलसीमा के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर हल्की से धीमी बारिश हो सकती है।
  • उत्तर पश्चिम भारत और पश्चिमी हिमालय के साथ-साथ पूर्वी तथा पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहेगा।
  • तटीय ओडिशा, मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों, अंडमान व निकोबार द्वीपसमूह के उत्तरी भागों, तटीय कर्नाटक और केरल में मध्यम से भारी बारिश की उम्मीद है।