YAHOO GROUPS का बड़ा निर्णय, 15 दिसंबर से बंद हो जाएगी वेबसाइट

Share on:

नई दिल्ली। पिछले कई सालों से याहू लगातार गिरावट का सामना करते आ रहा है। जिसकी वजह से अब याहू ने याहू ग्रुप्स को 15 दिसंबर से बंद करने का निर्णय लिया है। बता दे कि, 2017 में Verizon ने याहू खरीदा था और अब मंगलवार को कंपनी ने यह फैसला किया जो वेब पर सबसे बड़ा मैसेज बोर्ड सिस्टम बंद होने की जानकारी दे रहा है।

वही, कंपनी ने वैबसाइट पर एक मैसेज पोस्ट कर के बताया कि,“याहू ग्रुप्स ने पिछले कई वर्षों में उपयोग में लगातार गिरावट देखी है। उसी अवधि में, हमने ग्राहकों के प्रीमियम, भरोसेमंद कंटेंट की तलाश के दौरान हमारी संपत्तियों में व्यस्तता का अभूतपूर्व स्तर देखा है।” कंपनी ने कहा कि, “हालांकि ये निर्णय कभी भी आसान नहीं होते हैं, हमें कभी-कभी ऐसे उत्पादों के बारे में कठिन निर्णय लेने पड़ते हैं जो अब हमारी दीर्घकालिक रणनीति के अनुरूप नहीं हैं क्योंकि हम व्यवसाय के अन्य क्षेत्रों पर अपना ध्यान केंद्रित करते हैं।”

बता दे कि, 2001 में याहू ग्रुप्स सेवा शुरू की गई थी हालांकि yahoo, Reddit, Google समूह और फेसबुक समूह जैसे नए प्लेटफॉर्म को टक्कर नहीं दे सकी। अब, 12 अक्तूबर को न्यू ग्रुप क्रिएशन डिसेबल कर दिया जाएगा और 15 दिसम्बर से लोग याहू ग्रुप्स पर ईमेल भेज या रिसीव नहीं कर पाएंगे। वैबसाइट को आगे एक्सैस नहीं किया जा सकेगा लेकिन Yahoo Mail काम करेगा।

कंपनी ने बताया कि, “आपके द्वारा भेजे गए और प्राप्त किए गए ईमेल आपके ईमेल में बने रहेंगे, हालांकि 15 दिसंबर से शुरू होने वाले संदेश आपके समूह के सदस्यों को भेजे या प्राप्त नहीं किए जाएंगे। यदि आप 15 दिसंबर के बाद अपने समूह को ईमेल करने का प्रयास करते हैं, तो आपका संदेश वितरित नहीं किया जाएगा और आपको एक विफलता सूचना प्राप्त होगी।”