डॉ. हर्षवर्धन की चेतावनी, त्यौहार और सर्दी के मौसम में खुद को रखें सुरक्षित

Share on:

नई दिल्ली। वैश्विक महामारी कोरोना वायरस का संक्रमण हर दिन बढ़ता ही जा रहा है। जिसको देखते हुए मंगलवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने वीडियो-कॉन्फ्रेंस के जरिए कोविड-19 संबंधी उच्च स्तरीय मंत्री समूह (जीओएम) की 21 वीं बैठक की अध्यक्षता की और कहा कि, भारत में 62,27,295 लोग कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं। मरीजों के स्वस्थ होने की दर 86.78 प्रतिशत है जो दुनिया में सबसे अधिक है। इसके अलावा यहां मृत्यु दर 1.53 प्रतिशत है जो सबसे कम है।

वही, स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी एक एक बयान के मुताबिक, उन्होंने हर किसी से आगामी त्योहार के मौसम सर्दियों में कोविड-19 के मद्देनजर उचित व्यवहार का पालन करने की अपील की। साथ ही, कोविड-19 में वृद्धि होने की भी आशंका जताई है। जारी बयान के मुताबिक, सबसे पहले हर्षवर्धन ने कोरोना योद्धाओं के प्रति आभार जताया जो लगातार कई महीनों से महामारी के खिलाफ लड़ रहे हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि, भारत में मरीजों के स्वस्थ होने की दर 86.78% प्रतिशत मृत्यु दर 1.53 प्रतिशत है. इसके अलावा मामलों की संख्या के दोगुना होने में लगने वाला समय बढ़कर 74.9 दिन हो गया है। हर्षवर्धन ने कहा कि, “अभी कुल 1,927 प्रयोगशालाओं के कारण परीक्षण में बृद्धि हुई है. भारत की परीक्षण क्षमता प्रति दिन 15 लाख तक पहुंच गयी है। पिछले 24 घंटों में 11 लाख नमूनों की जांच की गयी।”

उन्होंने कहा कि, “प्रधानमंत्री ने लोगों के त्योहार मनाते हुए बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए कोविड-उपयुक्त व्यवहार अपनाने तथा उन्हें प्रोत्साहित करने के लिए देशव्यापी जन आंदोलन शुरू किया है।”