चीन-पाकिस्तान से एकसाथ निपटने को तैयार: IAF

Share on:

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ़ एक्चुअल कंट्रोल में चीन के साथ भारत का तनाव बना हुआ है। इसी बीच कश्मीर में लाइन ऑफ़ कंट्रोल पर पाकिस्तान ने भी अपनी हलचल बढ़ा दी है। इसी तनाव के बीच भारतीय सेना हर स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। जब इस बात का संदेह है कि चीन और पाकिस्तान से भारत को एकसाथ निपटना होगा, ऐसी स्थिति में भारतीय वायुसेना का बयान आया है।

भारतीय वायु सेना ने शुक्रवार को कहा कि वह दोनों मोर्चों पर एक साथ ऑपरेशन करने के लिए तैयार है। वो फॉरवर्ड एयरबेस, जहां से पाकिस्तान करीब 50 किमी है और रणनीतिक दौलत बेग ओल्डी लगभग 80 किलोमीटर है, वहां लड़ाकू विमान, ट्रांसपोर्ट एयरक्रॉफ्ट और हेलीकॉप्टर रात और दिन दोनों समय उड़ान भर रहे हैं।

शुक्रवार को भारतीय वायुसेना ने पाक अधिकृत कश्मीर और चीन सीमा के पास फॉरवर्ड एयर बेस पर C-130J सुपर हरक्यूलिस विमानों को उड़ाया। वायुसेना के एक अधिकारी ने कहा है कि भारतीय वायुसेना पूरी तरह से प्रशिक्षित है और दोनों मोर्चों पर दिन-रात ऑपरेशन करने के लिए तैयार है।

परिवहन विमान एयरबेस के पास और पूर्वी लद्दाख के डीबीओ और अन्य क्षेत्रों में वास्तविक नियंत्रण रेखा पर स्थित ठिकानों पर सैनिकों, राशन और गोला-बारूद के साथ लगातार उड़ान भर रहे हैं। पाकिस्तान के और स्कार्दू एयरबेस से खतरे के संभावना के बारे में पूछे जाने पर फ्लाइट लेफ्टिनेंट रैंक के पायलट ने कहा है कि आधुनिक प्लेटफॉर्म होने की वजह से एयर फोर्स पूरी तरह से प्रशिक्षित है और हम दोनों मोर्चों पर ऑपरेशन करने के लिए तैयार हैं।