NIC के कंप्यूटर्स पर साइबर अटैक, PM-NSA की जानकारी थी मौजूद

Share on:

 

नई दिल्ली: पिछले कई दिनों से डिजिटल तरीके से चीन द्वारा जसूरी करने की ख़बरें सामने आ रही है। इसी बीच शुक्रवार को एक बड़ा साइबर अटैक हुआ है। दरअसल, हैकर्स ने नेशनल इन्फॉर्मेटिक्स सेंटर (NIC) के कई कंप्यूटरों में सेंधमारी की है। दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल टीम ने इस मामले में सितंबर के शुरुआत में ही केस दर्ज किया है।

NIC के इन कंप्यूटर्स में भारतीय सुरक्षा, नागरिक, बड़े वीआईपी हस्तियों से जुड़ा डाटा उपलब्ध रहता है। इनमें प्रधानमंत्री से लेकर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार तक का डाटा शामिल है। जानकारी के मुताबिक, ये हमला बेंगलुरु की एक फर्म से किया गया है।

दरअसल, एनआईसी के कर्मचारियों को एक मेल आया था जिसने उस मेल के लिंक को क्लिक किया उसका डाटा गायब हो गया। बताया जा रहा है कि इस साइबर हमले में करीब सौ कंप्यूटर्स को निशाना बनाया गया था, जिसमें कुछ NIC के थे और कुछ IT मंत्रालय से जुड़े थे।

घटना के बाद एनआईसी की शिकायत पर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने आईटी एक्ट के तहत केस दर्ज किया है।अभी इस मामले की जांच चल रही है, लेकिन सूत्रों की माने तो बेंगलुरु में एक अमेरिकी कंपनी से ये मेल आया था, जिसकी जानकारी आईपी एड्रेस से प्राप्त हुई है।