गाडरवाड़ा में किसानों को उजाड़ने के खिलाफ AAP ने उठायी आवाज़

0
41
मध्यप्रदेश: आज नरसिंहपुर जिले के गाडरवाड़ा में NTPC प्लांट से उजाड़े जा रहे किसानों के संघर्ष को समर्थन देने आम आदमी पार्टी के प्रदेश संयोजक आलोक अग्रवाल तमाम पदाधिकारियों के साथ धरना स्थल पर पहुंचे। श्री अग्रवालजी ने ग्रामीणों से उनकी लड़ाई की बात समझी। उन्होंने संघर्षशील किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि उन्होंने स्वयं गत 28 वर्ष नर्मदा के विस्थापितों की लड़ाई लड़ी है।
सभी जगह सरकार विस्थापन के नाम पर किसानों को बर्बाद कर देती है। सरकार किसानों की कोई कीमत न समझ कर कौड़ियों के दाम पर जमीन छीन लेती है। एक तरफ पंचायती राज और ग्राम स्वराज की बात होती है और दूसरी तरफ भोपाल दिल्ली से तय कर गांवों को उजाड़ दिया जाता है।
आज जरूरत है कि अपने देश के लोकतंत्र को मजबूत करने के लिये हम एक नया नारा दें “शासन वालों सुनलो आज, हमारे गांव में हमारा राज”। अब हम तय करेंगे कि हमारी जमीन व संसाधनों का मूल्य क्या होगा।उन्होंने यह भी कहा कि पहले जमीन छीनकर उजड़ा और अब जमीन NTPC द्वारा पूरा पानी खींच लेने के कारण शक्कर और सीतारेवा नदी सूख गई है। अब पानी के अभाव में किसान बर्बाद होगा।
उन्होंने मांग की कि सभी किसान परिवार के एक सदस्य को प्लांट में नॉकरी दी जाये। सभी बुजुर्गों, विधवाओं आदि को पेंशन दी जाये। प्लांट में पानी की सप्लाई सिर्फ नर्मदा से पाइप लाकर की जाये, किसानों की खेती के लिए पानी बच सके। उन्होंने आम आदमी पार्टी की ओर से किसानों के संघर्ष को सम्पपोर्न समर्थन व्यक्त किया।
गौरतलब है कि सैकड़ों परिवारों की 1500 एकड़ से ज्यादा जमीन थर्मल पावर प्लांट बनाने के लिए ले ली गई है। विस्थापन नीति का यहां पूरी तरह से अनदेखी की जा रही है। NTPC द्वारा किसानों से जिन शर्तों के तहत भूमि अधिग्रहित की जानी चाहिए, उन शर्तों को पूरा नहीं किया गया। क्षेत्र के किसानों में इस बात को लेकर बहुत गुस्सा है।
आज के आंदोलन में आम आदमी पार्टी के संगठन सचिव श्री पंकज सिंह, जिला संयोजक नरेश भार्गव जी, गाडरवाड़ा विधान सभा प्रभारी सतीश लमानिया, तेंदूखेड़ा विधान सभा प्रभारी प्रेम नारायण  कौरव जी और बड़ी संख्या में साथी शामिल थे।